Saturday, 11 August 2018


इन दिनों तो कई बार गांव या शहर में ऐसे-ऐसे जानवर दिख जाते हैं जिसे ना तो आपने कभी देखा होगा और ना ही इनके बारे में आपने कभी सुना होगा. हाल ही में ऐसा ही जानवर दिल्ली के एक सरकारी कार्यालय में देखने को मिला जिसके बाद तहलका मच गया. ये घटना शुक्रवार की है जब दिल्ली के आया नगर इलाके में एक ऐसा जीव पाया गया जिसे देखकर हर कोई हैरान हो गया. इस जीव को नेशनल टेक्निकल रिसर्च ऑर्गनाइजेशन में देखा गया. ये जीव दिखने में छिपकली और सांप के जैसा था. सूत्रों की मानें तो इसका नाम मॉनिटर लिजार्ड है.

मॉनिटर लिजार्ड एक तरह की छिपकली होती है जो कद में आम छिपकलियों से बहुत बड़ी होती है. मॉनिटर लिजार्ड को एनटीआरओ के स्टाफ क्वार्टर के पास देखा गया और इसे देखते ही हंगामा हो गया. ये जीव दिखने में बहुत ज्यादा ही डरावना था.

इस जीव की आँखों में तकलीफ थी और इस वजह से ये ठीक से देख भी नहीं पा रहा था. इस जीव को एनजीओ में ले जाकर इसका इलाज शुरू कर दिया गया था. एनजीओ के सह-संस्थापक और सीईओ सत्यनारायण कार्तिक ने कहा कि, जंगल की कटाई के कारण इन जीवों का घर इनसे छीन जाता है ऐसे में ये अपने रहनेके लिए जगह ढूंढते है. इस वजह से ये कई बार बस्तियों में या शहर में घुस आते हैं.

No comments:

Post a Comment