Saturday, 4 August 2018

अगर आप भी कमर पर बांधते हैं बेल्ट तो भूलकर भी न करें ये गलती, नहीं तो कभी बाप नहीं बन पाएंगे


डॉक्टरों के मुताबिक, पुरुषों के लिए टाइट बेल्ट और खतरनाक है। इससे पेल्विक एरिया से गुजरने वाली नसों पर दबाव पड़ता है और इसका असर स्पर्म काउंट पर दिखता है। पुरुषों में फर्टिलिटी की संभावना कम हो जाती है और कई मामलों में पुरुषों के नामर्द होने का कारण उनकी बेल्ट बन जाती है। इसके अलावा कमर या उससे नीचे बेल्ट बांधना शरीर के निचले हिस्से के जोड़ों पर असर डालता है। इससे घुटनों में दर्द और बार-बार नसों का खिंचना जैसी समस्याएं सामने आने लगती हैं।

डॉक्टरों के अनुसार, जो लोग रोज़ लंबे वक्त तक कमर पर टाइट बेल्ट बांधते या चुस्त कपड़े पहनते हैं, उन्हें कमर में दर्द रहने लगता है। इसका असर पैरों में सूजन के रूप में भी दिखता है। कमर में कसी हुई बेल्ट से उस हिस्से में स्थायी निशान बन जाता है। ऐसे में अगर आप नए फैशन के कपड़े पहनना चाहें तो निशान नजर आता है।

कसी हुई बेल्ट पहनने से पेट की मांसपेशियां इससे बुरी तरह से प्रभावित होती हैं और उनके काम का तरीका अलग हो जाता है, जिसका असर पेट की गड़बड़ी, एसिडिटी के रूप में सामने आता है। कसी हुई बेल्ट ही नहीं, टाइट कपड़ों से भी यही नुकसान होता है। अगर आप लगातार कसे हुए कपड़े पहन रहे हों तो इसका असर उसके स्वास्थ्य पर दिखता है।

No comments:

Post a Comment