Sunday, 5 August 2018

बंदरों के झुंड ने किया ऐसा काम, हर कोई कर रहा तारीफ


अक्सर कहा जाता है कि बंदरों को इंसानों का पूर्वज माना गया है। इंसान कोई भी काम करता है तो बंदर उसकी हू-ब-हू नकल भी करता है। बंदरों को लेकर हमने बहुत से किस्से पढ़े और देखे भी है। लेकिन इन दिनों हाल ही में सोशल मीडिया पर बंदरों का एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें उन्होंने गजब का कारनामा किया है।

अंग्रेजी वेबसाइट डेलीमेल की रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले दिनों राजस्थान के सीकर में स्थित बालेश्वर मंदिर में एक अनोखा नजारा देखने को मिला जहां बंदर का शिकार करने आया एक तेंदुआ गलती से वहां पानी से भरे हुए 25 फीट कुंए में गिर गया।

इसके बाद वहां मौजूद सभी बंदर पानी के कुएं के पास पहुंच गए कुएं को चारों तरफ से घेरकर खड़े हो गए। जब झुंड ने देखा कि कुएं से बाहर निकलने के लिए तेंदुआ झटापटा रहा है तो उसे बचाने के लिए बंदरों ने भी एक कुएं के ईद-गिर्द कूदना फादना शुरु कर दिया।

जब मंदिर में दर्शन करने आए श्रृद्धालुओं ने बंदरों को परेशान होते हुए देखा तो कुछ लोग उनका पीछा करते हुए जब कुएं के पास पहुंचे तो उन्होंने कुंए के अंदर एक अंधेरे और गहरे पानी में तेंदुए की चमकती आंखे देखी। ये देख पहले तो वहां मौजूद लोग हक्के बक्के रह गए तभी वहां के एक स्थानीय व्यक्ति ने अपने मोबाइल से ये सारा नजारा कैद कर लिया।

इसके बाद लोगों ने बिना देर किए वन अधिकारियों को फोन कर सूचित किया गया, जो बचाव तेंदुए के बचाव के लिए सीढिय़ा लेकर पहुंचे। उसके बाद उस सीढ़ी को कुंए के अंदर लगाया गया ताकि तेंदुआ बाहर आ सकें।

No comments:

Post a Comment