Friday, 3 August 2018

रांची के रंजीत ने बनाया बोलने वाला रोबोट, खुद के बारे में बुरा सुन गो टू हेल कहती है ‘रश्मि’


झारखण्ड के रांची के एक शख्स ने एक हू-ब-हू इंसान की तरह दिखने वाला रोबोट बनाया है। यह रोबोट इंग्लिश, हिंदी, मराठी सहित भोजपुरी में भी बात करता है। इसे हांग कांग में बनी सोशल ह्यूमनाइड रोबोट सोफिया के तर्ज पर बनाया गया है।

रांची के 38 साल के रंजीत श्रीवास्तव सॉफ्टवेयर डेवलपर हैं। उन्होंने अपनी रोबोट का नाम रश्मि रखा। है। उनका दावा है कि यह दुनिया का पहला हिंदी बोलने वाली ह्यूमनाइड रोबोट है। साथ ही उनका कहना है कि यह दुनिया की पहली लिप-सिंकिंग रोबोट है। रंजीत बताते हैं कि रश्मि लिंग्यूस्टिक इंटरप्रेटेशन, आर्टिफिसियल इंटेलिजेंज, विजुअल डेटा और फेस रिकॉगनिशन जैसे तकनीकों को इस्तेमात करता है।

सॉफ्टवेयर डेवलपर ने एक विशिष्ठ सॉफ्टवेयर और लिंग्यूटिस्क इंटरप्रिटेशन सिस्टम विकसित किया है। इसी तहत यह रोबोट काम करता है। यह तकनीक रोबोट को बात करने में मदद करती है। इसी की मदद से वह बातों का विश्लेषण भी करता है। रंजीत ने इसे मजेदार बनाने के लिए इसके सेंस ऑफ ह्यूमर पर भी ध्यान दिया है। यह रोबोट आपके सवालों का ऐसा जवाब देगा कि आप दंग रह जाएंगे। अगर आप इसके बारे में कुछ बुरा कहेंगे तो यह आपको अंग्रेजी में गो टू हेल जवाब देता है। वहीं अपनी बड़ाई सुन यह रोबोट खुश हो जाता है और आपको थैंक्यू कहता है।

No comments:

Post a Comment