Thursday, 9 August 2018

बारिश में बह गया पुल, तार के सहारे नदी पार करके स्कूल जाता है टीचर ताकि बच्चों की पढ़ाई ना रुके


हाल ही में यहां पिथौरागढ़ जिले का एक वीडियो वायरल हुआ, जिसमें एक शिक्षक को स्कूल जाने के लिए रोप-वे से उफनती नदी पार करते दिखाया गया। वे ऐसा कई दिनों से कर रहे हैं, ताकि मौसम की मार से बच्चों की पढ़ाई पर असर न पड़े। शिक्षक का नाम जोधसिंह कुंवर बताया गया।

करीब 30 मीटर का यह रोप-वे दानिबागर इलाके में जिम्बा नदी के ऊपर बना है। यहां कुछ दिन पहले बारिश और नदी के उफान से पुल ढह गया था। प्रशासन ने तत्काल कोई प्रबंध नहीं किया तो लोगों ने नदी पार जाने के लिए खुद ही रोप-वे  बना लिया।

उत्तराखंड में तेज बारिश ने लोगों की मुसीबत बढ़ा दी है। इस बीच मौसम विभाग ने भारी बारिश की चेतावनी के साथ अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग का मानना है कि प्रदेश में बादल फटने के भी आसार हैं, ऐसे में किसी भी प्रकार की तबाही से बचने के लिए लोगों से अलर्ट रहने की अपील की है।

उन्होंने कलर कोड के बारे में बताया कि हम छोटी घटनाओं के लिए येलो अलर्ट जारी करते हैं, वहीं बड़ी घटनाओं के मद्देनजर ऑरेंज अलर्ट जारी किया जाता है। लेकिन रेड अलर्ट का मतलब भारी से बहुत भारी बारिश और उसके परिणामस्वरूप बड़े खतरे और नुकसान होने के आसार होते हैं।

No comments:

Post a Comment