Friday, 3 August 2018

अब यात्री की थकान मिटाएगा रेलवे स्टेशन


तकनीक के माध्यम से बहुत कुछ सम्भव होता दिखाई दे रहा है. हम कहीं भी जाएँ अपने स्वस्थ्य का ध्यान कहीं भी रख सकते हैं चाहे. ऐसे ही अब रेलवे स्टेशन पर भी हम इस बात का ध्यान रख सकते हैं. जी हाँ, रेल यात्रियों को अब स्टेशन पर स्वास्थ्य जांच कराने की सुविधा मिलने वाली है, जिससे हर कोई अपनी जांच कर सकता है और खुद को फिट रख सकता है. कई बार ऐसा होता है कि यात्रा के दौरान ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है और ऐसे कई बार परेशानी का सामना भी करना पड़ता है. लेकिन ब्लड प्रेशर के लिए अब चिंता करने की ज़रूरत नहीं है.


दरअसल, रेलवे स्टेशन पर अगर आपको ब्लड प्रेशर की जांच करानी हो तो स्टेशन पर मौजूद हेल्थ एटीएम की इलेक्ट्रिॉनिक मशीन से अपनी जांच करा सकते हैं. इसके अलावा अब रेलवे आपको थकान भी मिटाने की सुविधा देने वाला है. रेलवे ने रूटीन चेकअप के लिए हेल्थ एटीएम की योजना बनाई है. इस मशीन से आप अपने शरीर का पानी तापमान, ऑक्सीजन की मात्रा, पल्स रेट, ब्लड प्रेशर, फैट, लंबाई वजन की जांच 10 मिनट में कर सकते हैं. सिर्फ इतना ही नहीं इसमें आप फुट मसाज भी ले सकते हैं जो एक रोबोटिक चेयर के माध्यम से होगी जिसमें बॉडी इंडेक्स मशीन भी लगाए जायेंगे. इन सब से जाहिर है आप अपने शरीर की थकान को मिटा लेंगे.


रेलवे ने गैर किराया राजस्व के तहत हर साल 1200 करोड़ रुपये अर्जित करने का लक्ष्य निर्धारित किया है. इसी के तहत अगर आप एसी वेटिंग हॉल में ठहरते हैं तो आपको इसका भी चार्ज देना होगा. इसके अलावा रूम में कई सुविधाएं दी जाएँगी जो यात्रियों को यात्रा को सफल बना सकती है.

No comments:

Post a Comment