Saturday, 4 August 2018

दुनिया का सबसे अनोखा त्यौहार,जिसमें पूरा शहर जलाकर राख कर देते हैं लोग,खुश होकर देते हैं बधाई


दुनियाभर में कई तरह के फेस्टिवल होते हैं। जो अपने आप में खास होते हैं। इनकी खासियत ही इन्हें एक दूसरे से हटकर बनाती है। लेकिन क्या आपने कभी ऐसे फेस्टिवल के बारे में सुना है जिसमें लोग पूरा शहर ही जलाकर राख कर देते हैं।

हैरानी की बात तो ये है कि ऐसा करने पर लोगों को बधाई भी दी जाती है और उनकी तारीफ की जाती है। ये पूरा फेस्टिवल रेगिस्तान में आयोजित किया जाता है, जहां सबकुछ जलने के बाद रेत पर राख का सिर्फ काला रंग ही पसरा होता है। ये अनोखा फेस्टिवल अमेरिका के नेवादा प्रांत में स्थित ब्लैक रॉक डेजर्ट में आयोजित किया जाता है। इस फेस्टिवल का नाम बर्निंग मैन फेस्टिवल है, जिसमें हर साल हजारों लोग पहुंचते हैं।

यहां आने वाले लोग अपने हिसाब से पहले शहर बनाते हैं और फिर फेस्टिवल के अंत में वो खुद अपने हाथों ही सबकुछ जला देते हैं। 31 साल पहले शुरू किए गए इस फेस्टिवल में पहली बार सिर्फ 80 लोग ही आए थे। लेकिन बाद में ये इतना पॉपुलर हुआ कि हर साल ये संख्या बढ़ती ही गई। यहां पर लोग आते हैं और खुद का शहर बसाते हैं। वो कई कलात्मक वाहन और दूसरी कला से जुड़ी चीजें बनाते हैं। इस दौरान नाचना-गाना भी होता है और कला की प्रदर्शनी भी होती है।

No comments:

Post a Comment