Tuesday, 7 August 2018

चीन ने पहले हाइपरसॉनिक विमान का सफल परीक्षण किया, भेद सकता है मिसाइल डिफेंस सिस्टम


चाइना अकेडमी आफ ऐयरोस्पेस ऐरोडायनैमिक्स ने बयान जारी करते हुए कहा कि उन्होंने Xingkong-2 या Starry Sky-2 का परीक्षण पिछले हफ्ते शुक्रवार को किया गया था और यह चीनी मीडिया के मुताबिक यह पूरी तरह से सफल रहा।

चीन की सैन्य शक्ति में उस वक्त एक बड़ा इजाफा हुआ, जब सोमवार को उसने अपने पहले हाइपरसॅानिक विमान का सफलतापूर्वक परीक्षण की बात कहीं। इसको लेकर चाइना अकेडमी आफ ऐयरोस्पेस ऐरोडायनैमिक्स ने बयान जारी करते हुए कहा कि उन्होंने Xingkong-2 या Starry Sky-2 का परीक्षण पिछले हफ्ते शुक्रवार को किया गया था और चीनी मीडिया के मुताबिक यह पूरी तरह से सफल रहा है।

बता दें, इस हाइपरसोनिक विमान की मदद से परमाणु हथियार को ले जाया जा सकता है। साथ ही यह एंटी डिफेंस सिस्टम को भी भेदने की काबिलियत रखता है। ऐसे में यह सफलता चीन के सैन्य शक्ति के लिए काफी बड़ी मानी जा रही है।

इस हाइपरसोनिक विमान को पहले एक राकेट के माध्यम से लान्च किया गया, जिसे हवा में करीब 10 मिनट के बाद छोड़ा गया, जो बाद में योजना के मुताबिक तय जगह पर लैंड हुआ।

इस साल चीन ने अपनी रक्षा बजट 175 अरब डालर कर दिया है। ऐसे में अब वो अमेरिका और रुस जैसे महाशक्तियों के साथ खड़ा नजर आ रहा है।

No comments:

Post a Comment