Wednesday, 1 August 2018

अब Flipkart और Amazon को टक्कर देने उतरे धन कुबेर मुकेश अंबानी,ऑनलाइन बेचेंगे सबसे सस्ता सामान


भारतीय ई-कॉमर्स बाजार पर अधिकतर Amazon और Flipkart का कब्जा है, Amazon एक अमेरिकी कंपनी है और हाल ही में Flipkart का भी अमेरिकी रिटेल कंपनी Walmart ने अधिग्रहण किया है। यानि भारतीय ई-कॉमर्स बाजार अभी अमेरिकी कंपनियों के कब्जे में है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक Flipkart और Amazon की अभी तक जितनी बिक्री होती है उसका लगभग 50 से 55 प्रतिशत हिस्सा स्मार्टफोन और टेलिविजन जैसे इलेक्ट्रोनिक्स उपकरणों की बिक्री से आता है। ऐसे में रिलायंस रिटेल ने भी अपने ई-कॉमर्स कारोबार की शुरुआत इसी श्रेणी से की है।

अभी तक भारत में कुल स्मार्टफोन बिक्री का लगभग 38 प्रतिशत हिस्सा ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के जरिए होता है, टेलिविजन बिक्री का लगभग 12 प्रतिशत और अन्य होम एप्लाइंसेज की बिक्री का लगभग 6-7 प्रतिशत ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के जरिए होता है।

रिलायंस इंडस्ट्री के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने अपनी कंपनी की सालाना बैठक में पहले ही ई-कॉमर्स बाजार में उतरने के संकेत दे दिए थे। अभी तक ई-कॉमर्स बाजार में रिलायंस की पहुंच सीमित ही है, कंपनी रिलायंस ट्रेंड और अजियो डॉट कॉम के जरिए रेडिमेट गारमेंट्स की बिक्री करती है और रिलायंस स्मार्ट के जरिए ग्रोसरी के साथ फल और सब्जियों की बिक्री की जाती है। अब कंपनी ई-कॉमर्स बाजार में इलेक्ट्रोनिक्स की बिक्री में उतर चुकी है कंपनी के पिछले ट्रैक रिकॉर्ड को देखते हुए कहा जा सकता है कि यह आगे चलकर देश में ई-कॉमर्स बाजार के बड़े प्लेयर्स को टक्कर दे सकती है।

No comments:

Post a Comment