Saturday, 29 September 2018

भारत को पूरी तरह से अलविदा कह चुकी है ये 5 बाइक्स, इनमे से एक भी नही होगी आपको याद








भारत मे रॉयल एनफील्ड सबसे पुरानी बाइक निर्माता कंपनियो में से एक है। पुराने जमाने भी रॉयल एनफील्ड की दीवानगी सर चढ़ कर बोलती थी। लेकिन उस समय एक और कंपनी थी जिसका नाम यैज़दी और जावा था। जहाँ रॉयल एनफील्ड ने बदलते वक्त के साथ खुद को बदला वही ये दो कंपनिया ऐसा कर पाने में नाकामयाब रही। और नतीजा की इन दो कंपनियो को बंद हुए 22 साल हो चुके है। तो आज हम आपको उन्ही कुछ बाइक्स से रूबरू करवाने वाले है।


 पहली बाइक जावा 250 टाइप ए है। भारत मे यह बाइक जावा की सबसे पहली बाइक थी जिसका इंजन 12 हॉर्स पावर की ताकत प्रदान करता था। यह इंजन 4 स्पीड गियरबॉक्स द्वारा संचालित किया जाता था।


 दूसरी बाइक यैज़दी की रोड किंग है। यह बाइक भी 250 सीसी के पावरफुल इंजन से लैस थी जिसका इंजन 16 हॉर्स पावर की ताकत 24 न्यूटन मीटर के टार्क पर प्रदान कर पाने में सक्षम था। 140 किलो वजनी यह बाइक खासतौर पर अपने जबरदस्त स्पीड के लिए जानी जाती है।


 तीसरी बाइक यैज़दी की आयल किंग है। इस बाइक में भी रोड किंग का इंजन देखने को मिलता था जो 16 बीएचपी का पावर 24 न्यूटन मीटर के टार्क पर प्रदान कर पाने में सक्षम था। इस बाइक में 4 स्पीड गियरबॉक्स देखने को मिलता था।


 चौथी बाइक यैज़दी की क्लासिक है। इस बाइक का मुकाबला मुख्य रूप से रॉयल एनफील्ड की बुलेट से होता था। लेकिन रॉयल एनफील्ड बुलेट ने इस बाइक को बुरी तरह से पटखनी दे दी थी। इस बाइक का इंजन 13 बीएचपी का पावर प्रदान कर पाने में सक्षम था।


 यह बाइक यैज़दी 60 बाइक है। जिसमे 60 सीसी का इंजन देखने को मिलता था। यह इंजन 3.6 बीएचपी का पावर प्रदान करता था। और इसमे 3 स्पीड गियरबॉक्स देखने को मिलते थे। तो यह बाइक्स आपकों कैसी लगी हमे जरूर बताएं और हमे लाइक एव फॉलो करना न भूलें।

No comments:

Post a Comment