Thursday, 31 January 2019

5 Steps में ऐसे करें अपनी पसंद के चैनलों का सलेक्शन, आज है आखिरी दिन


TRAI के नए नियम के बाद कल (1 फरवरी) से टीवी की दुनिया बदलने जा रही है. DTH और केबल टीवी को लेकर नए नियम के मुताबिक, उपभोक्ताओं को अब अपनी पसंद के चैनल चुनने का अधिकार है.

चैनल चुनने के लिए TRAI की तरफ से चैनल सलेक्टर एप लांच किया गया है. इस एप के जरिए आप अपनी पसंद के चैनल को चुन सकते हैं. इसके अलावा सभी DTH और केबल ऑपरेटर्स ने चैनल पैक की घोषणा की  है. आप अपनी पसंद के पैक को चुन सकते हैं. ट्राई के इन नियमों के बाद सभी ब्रॉडकास्टर्स ने अपनी वेबसाइट पर चैनलों की प्राइस लिस्ट भी जारी कर दी है. इसमें आप अपनी पसंद का पैक बना सकते हैं. अगर आपको चैनलों का पैक चुनने में परेशानी हो रही है तो इस तरह इस काम को पूरा करें.

1. अगर आपको कुछ समझ में नहीं आ रहा है कि क्या करना है और कैसे करना है तो कंपनी के कस्टमर केयर पर फोन करें. पैक चुनने में वो आपकी मदद करेंगे. अब तक कुछ चैनल फ्री होते थे, जिसके लिए पे नहीं करना पड़ता था. 1 फरवरी से फ्री कुछ नहीं रह जाएगा. फ्री टू एयर चैनल के लिए भी अब पे करना होगा.

2. बेस पैक 100 चैनलों का होगा जिसकी न्यूनतम कीमत 153 रुपये होगी. इसमें आप 100 फ्री टू एयर चैनल चुन सकते हैं या फिर कुछ फ्री चैनल की पेड चैनल से रिप्सेस कर सकते हैं. बेस पैक में दूरदर्शन के 25 चैनल अनिवार्य हैं. इसे पैक से नहीं हटाया जा सकता है.

3. बेस पैक के अलावा अगर आप दूसरे चैनल भी लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अतिरिक्त स्लॉट लेना होगा. 25 चैनल के स्लॉट की कीमत 20 रुपये है. इसे नेटवर्क कैपेसिटी फीस नाम दिया गया है. इस फीस को भरने के बाद आपको चैनल अलग से खरीदने होंगे.

4. चैनल दो तरह के हैं. स्टैंडर्ड डेफिनेशन (SD) चैनल की कीमत ज्यादा है, जबकि हाई डेफिनेशन (HD) चैनलों की संख्या कम है. आप चाहें तो बैस पैक में दोनों चैनलों को शामिल कर सकते हैं.

5. पैक चुनने का आखिरी दिन 31 जनवरी तक है. अगर आपने अभी तक पैक नहीं चुना है तो 1 फरवरी से टीवी काम करना बंद कर देगा. TRAI के मुताबिक, अगर 72 घंटे में DTH से संबंधित किसी समस्या का हल नहीं होता है तो पेमेंट करने की जरूरत नहीं है.

No comments:

Post a Comment