Sunday, 17 February 2019

क्या पानी के साथ केले का सेवन भी हो सकता है फायदेमंद ?


हम आपको बता दें अधिकतर लोग केले के साथ दूध पीते हैं जो कि आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं अगर आप गुनगुने पानी के साथ केले का सेवन करें तो केला भी आपका वजन कम कर सकता है। आज हम आपको केले और गुनगुने पानी पीने के फायदों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें जानकर आप भी गुनगुने पानी के साथ केले खाना शुरू कर देंगे।

जानकारी के लिए बता दें केले के साथ एक कप गुनगुना पानी पीने से आपका पाचन तंत्र ठीक रहता है। केले से आपका पेट भरा रहता है और गर्म पानी आपके शरीर को हाइड्रेट कर ऑक्सीजन के स्तर को बढ़ा देता है, जिससे आप थका हुआ महसूस नहीं करते हैं। गर्म पानी खाने को ठीक से पचाने में मदद करता है। साथ ही इससे शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ता है।

आपको बता दें केला सबसे ज्यादा स्टार्स, क्राबोहाइड्रेट का सोर्स होता है। केला खाने से काफी समय तक पेट भरा भरा लगता है और कुछ खाने का मन नहीं होता है। केले के साथ पानी पीने से आपका पेट रहता है और आपके शरीर में एनर्जी भी बनी रहती है। माना जाता है केले में पाया जाने वाला स्टार्ट और कार्बोहाइड्रेट आपके वजन को बढ़ा सकता है, लेकिन अगर इसके साथ गर्म पानी का सेवन किया जाए तो आप वजन कम करते है।


No comments:

Post a Comment