Saturday, 16 February 2019

इस तरह करें दूध का सेवन शरीर को मिलेंगे कई लाभ


कई लोगों का मानना है कि गर्म दूध आपकी सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है तो कई लोगों का कहना है कि ठंडा दूध पीना चाहिए। हालांकि कई लोग गर्म और ठंडे दूध का चुनाव टेस्ट के आधार पर करते हैं। मगर आपको बता दें कि कई मायनों में गर्म दूध ज्यादा फायदेमंद होता है तो कई मायनों में ठंडा सेहत के लिए लाभदायक होता है।

आपको जानकारी के लिए बता दें गर्म दूध सेहत के साथ साथ आपको अच्छी नींद भी दिलाता है। अगर आपको भी नींद आने में दिक्कत है तो बिस्‍तर पर जाने से पहले एक गिलास गर्म दूध पी सकते हैं। दूध में ट्रिप्‍टोफैन नाम का एमिनो एसिड होता है जो सेरोटोनिन और मेलाटोनिन नाम का केमिकल पैदा करते हैं जिससे आपको आराम मिलता है और अच्‍छी नींद आती है।

इसी के साथ हम आपको बता दें ठंडा दूध पेट में एसिडिटी के कारण होने वाली जलन में राहत पहुंचाने के लिए बेहतर पदार्थ है। खाने के बाद आधा गिलास ठंडा दूध पीने से एसिड उत्‍पादन खत्‍म हो जाता है और एसिडिटी से राहत मिलती है। वही गर्म दूध का सबसे बड़ा लाभ ये है कि ये आसानी से पच जाता है। अगर आपको लैक्‍टोज नहीं पचता तो आप ठंडा दूध पीने से बचें क्‍योंकि इसे पचाना आपके लिए मुश्किल होगा। आप ठंडे दूध का आनंद उसमें अनाज के पदार्थ मिलाकर ही ले सकते हैं।

No comments:

Post a Comment