Sunday, 10 February 2019

इन गंभीर बीमारियों को चुटकी में दूर करता है 'शकरकंद'


शकरकंद को स्वीट पोटैटो भी कहा जाता है। सर्दी के दिनों में इसका सेवन शरीर को गर्म रखने में मदद करता है। शकरकंद खाने में मीठा होता है तथा इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन ए पाया जाता है। इसमें बीटा कैरोटिन भी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। इसका सेवन मोटापा, शुगर, हर्ट डिसीज जैसी बीमारियों को ठीक करने में काफी लाभदायक होता है। वजन कम करने के साथ-साथ यह शरीर में एनर्जी लेवल को बेहतर बनाए रखने में भी मदद करता है।

हम आपको दें शकरकंद में फाइबर की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है। यह पाचन तंत्र को बेहतर बनाती है। खाना सही ढंग से नहीं पचता तो शकरकंद का नियमित सेवन कीजिए। इसके अलावा इसमें काफी मात्रा में पोटैशियम भी पाया जाता है। यह बहुत ही कम कैलोरी वाला आहार है। इसे खाने के बाद कम भूख लगती है। इस वजह से यह वजन कम करने में भी सहायक होता है।

इसी के साथ हम आपको बता दें इसमें भरपूर मात्रा में आयरन होता है। आयरन की कमी से हमारे शरीर में एनर्जी नहीं रहती और रोग प्रतिरोधक क्षमता भी प्रभावित होती है। साथ ही साथ ब्लड सेल्स का निर्माण भी ठीक से नहीं होता। ऐसे में शकरकंद आयरन की कमी को दूर करने में मदद करता है।

No comments:

Post a Comment