Saturday, 16 February 2019

नाश्ते में जरूर खाएं अंडे, मिलेंगे ये फायदे


आप जानते ही हैं अण्डा प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत है. हर कोई अंडे खाना पसंद करता है ताकि शरीर की कुछ कमी दूर सके. सुबह का नाश्ता आपकी पूरे दिन की डाइट का सबसे अहम हिस्सा होता है. आपका नाश्ता तब और खास बन जाता है जब उसमें अंडा शामिल होता है. अंडे के सेवन से न सिर्फ सर्दियों में बल्कि हर मौसम में फायदा पहुंचाता है. आज  हम आपको बताने जा रहे हैं कि अंडे खाने के क्या फायदे होते हैं.

1. प्रोटीन: अंडे के सफेद भाग में अल्ब्यूमिन नामक प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है. रोज नाश्ते में अंडे का सेवन करेंगे तो शरीर को भरपूर मात्रा में प्रोटीन मिलेगा.

2. एनर्जी: अगर आप रोज सुबह उठने में आलस का अनुभव करते हैं तो अंडे का सेवन आपके लिए बहुत जरूरी है. अंडा एक बेहतरीन एनर्जी बूस्टर है. रोज सुबह नाश्ते में इसे लेने से आपको पूरे दिन की ऊर्जा मिलेगी.

3. तेज बुद्धि: अंडे का सेवन आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद है. अंडे में कोलाइन नामक तत्व होता है जो मस्तिष्क की निर्णय लेने में सहायता करता है. रोज अंडा खाने से आपकी याददाश्त अच्छी होती है.

4. हेल्दी ब्रेकफास्ट: रोज सुबह नाश्ते में 2 अंडे का सेवन एक भरपूर नाश्ता है जिसके सेवन के बाद बहुत देर तक भू्ख नहीं लगती. ऐसे में आप लंच के पहले अनहेल्दी स्नैक्स नहीं लेंगे.

No comments:

Post a Comment