Wednesday, 13 February 2019

गर्मी में खीरा खाकर करें शरीर की इन परेशानी को दूर


गर्मी का मौसम आ रहा है और इस दौरान आपके शरीर में पानी कमी हो जाती है और इसी को दूर करने के लिए आप कई तहर के ज्यूस का सेवन करते हैं. इससे आपको गर्मी में एनर्जी मिलती है और आपकी सेहत भी अच्छी रहती है. जानिए खीरे का क्या रोल है इसमें.

1.  जोड़ों के दर्द: बुढ़ापे में जोड़ों के दर्द से बचना चाहते हैं तो अभी से खीरे का सेवन करना शुरू कर दें. ये आपके हड्डियों को स्‍वस्‍थ और मजबूत बनाए रखने में लंबे समय तक काम करता है.

2.  पाचन तंत्र: खीरे को कच्‍चा खाया जाता है, इसे खाने से शरीर को ढेर सारे फाइबर की प्रापित होती है. फाइबर हमारे डायजेस्टिव सिस्‍टम के लिए बहुत जरूरी है . ये खाने को पचाने में सहायक होता है .

3.  एनर्जी: विटामिन से भरा हुआ खीरा आपको दिन भर की एनर्जी देता है. इसे खाने से आप चुस्‍त दुरुस्‍त रहते हें. ये आपकी बॉडी में पानी की कमी को भी पूरा करता है. इसे खाने से आपकी पूरी बॉडी हेल्‍दी और एनर्जेटिक बनी रहती है.

4.  स्किन: खीरे को खाने से पेट तंदरुस्‍त रहता है इसीलिए ये आपकी स्किन के लिए बहुत ही हेल्‍दी माना जाता है. खीरे को स्किन केयर के रूप में भी इस्‍तेमाल किया जाता है. आंखों के काले घेरे, सूजन आदि में आप इसके स्‍लाइस को आंखों के ऊपर रखकर आराम पा सकती हैं.

No comments:

Post a Comment