Wednesday, 20 March 2019

इस देश में जिन्दा आदमी को दफनाकर जश्न मनाते हैं लोग


आज हम आपको ऐसी ही परंपरा के बारे में बता रहे है जिसे सुनकर आपके भी होश उड़ जायेंगे. वैसे तो दुनिया के हर देश में अलग-अलग परंपराएं देखने को मिलती है लेकिन जिस परंपरा के बारे में हम बात कर रहे हैं उसके बारे में जानकर तो हर कोई सहम जाता है. हम जिस परंपरा के बारे में बात कर रहे हैं उसमें जिंदा इंसान को जमीन में दफना दिया जाता है. जी हां.... सुनकर हैरान हो गए ना लेकिन यह सच है.

ये प्रथा क्यूबा में बूजी फेस्टिवल के दौरान निभाई जाती है. इस त्योहार में जिंदा व्यक्ति को दफना दिया जाता है. जी हां... जानकारी के मुताबिक किसी एक आदमी को ताबूत में बंद कर दिया जाता है और उसे शहर की सड़कों पर घुमाया जाता है. इतना ही नहीं इस ताबूत के पीछे-पीछे उसके रिश्तेदारों और दोस्तों समेत दर्जनों की भीड़ चलती है. साथ ही सभी लोग इस शव यात्रा में शराब के नशे में तालियां बजाते और नाचते गाते चलते हैं. सिर्फ इतना ही नहीं सफेद बालों वाली एक महिला उस शख्स की विधवा बनती है.

जी हां... वो औरत उस व्यक्ति का हर वो काम करती है जो एक विधवा को करनी चाहिए. बता दें यह त्योहार क्यूबा में पिछले 35 सालों से मनाया जाता है और इसका नाम ब्यूरियल ऑफ पचैंचो है.

No comments:

Post a Comment