Saturday, 13 April 2019

इस घड़ी में कभी भी नहीं बजते है 12, पढ़िए पूरी खबर



आज हम आपको एक ऐसी घड़ी के बारे में बताएंगे जिसे जानकर आप दंग रह जाएंगे। दरअसल, हम जिस घड़ी की बात कर रहे है वो स्विटजरलैंड देश सोलोथर्न शहर में है। जिसमें कभी भी 12 नहीं बजता है। इस घड़ी में घंटे की केवल 11 सुइयां हैं। 12 उसमें से अदृश्य है।

बता दें कि, इस नगर की सबसे विशेष बात ये है कि यहां के लोगों को 11 नंबर से काफी प्यार है। यहां की अधिकतर चीजों का डिजाइन इस नंबर के इर्द-गिर्द ही घूमता है। यहां चर्चों एवं चैपलों की संख्या भी 11,11 है। ऐतिहासिक झरने, संग्रहालय तथा टावर भी 11 नंबर के हैं।

इतना ही नहीं यहां के सेंट उर्सूस के प्रमुख चर्च में भी आपको 11 नंबर के प्रति लोगों का प्रेम दिखाई दे देगा। यहां के लोग प्रत्येक 11वें जन्मदिन पर विशेष तरह से सेलेब्रेट करते हैं। जन्मदिन के अवसर पर दिए जाने वाला प्रॉडक्ट भी 11 नंबर से जुड़ा है।

जानकारी के मुताबिक 11 नंबर के प्रति लोगों का लगाव के संबंध में यहां कुछ पौराणिक मान्यता है। एक मान्यता के मुताबिक, एक वक्त में सोलोर्थन के लोग बहुत मेहनत करते थे। बहुत कड़ी मेहनत के बावजूद भी उनके जीवन में खुशियां नहीं थी। इस बीच यहां के पर्वतों से एल्फ आने लगे एवं एल्फ के आने से उनकी जिंदगी में खुशहाली आने लगी।

No comments:

Post a Comment