Saturday, 13 April 2019

61 साल की महिला ने 'गे' बेटे का सपना किया पूरा, अपनी ही पोती को दिया जन्म


आजकल सेरोगेसी का चलन बहुत आम हो गया है, जो लोग संतान पैदा करने में असक्षम होते हैं वो आजकल सेरोगेसी के माध्यम से माता-पिता बनने का सपना पूरा कर लेते हैं। हाल ही में सेरोगेसी से जुड़ा एक अजीबोगरीब मामला सामने आया है। आइए जानते हैं इस मामले से जुड़ी पूरी जानकारी।

अमेरिका के नेब्रास्कन में रहने वाला एक गे कपल मैथ्यू एलेज और इलिओट डॉटरी दोनों एक बच्चे की ख्वाहिश रखते थे। इस ख्वाहिश को पूरा करने में मैथ्यू की मां सेसिल एलेज ने मदद करने की इच्छा जताई। अपने बेटे के लिए सरोगेट मां का रोल निभाने वाली महिला सेसिल एलेज ने खुद ही अपनी पोती को जन्म दिया।

आपको बता दें कि, सेसिल की उम्र 61 साल है। उन्होंने बताया कि जाहिर है कि पहली बार जब उन्होंने सरोगेट मां बनने का प्रस्ताव दिया तो सब हंस पड़े। कुछ दिनों तक लोग इसे मजाक समझते रहे। लेकिन जब मैथ्यू ने फर्टिलिटी डॉक्टर को पूरी बात बताई तो उन्होंने कहा कि मां का सरोगेट मदर बनना एक कारगर विकल्प हो सकता है। इसके बाद सेसिल को इंटरव्यू और कई तरह के जांच के लिए बुलाया गया।

सभी जांच सही पाए जाने पर डॉक्टर ने सरोगेट मां बनने के लिए मंजूरी दे दी। मैथ्यू ने जहां सरोगेसी के लिए स्पर्म दिया वहीं उनके पति एलिअट की बहन ने एग डोनेट किया। कई तरह की जांच और प्रक्रियाओं के बाद डॉक्टर्स ने सेरोगेसी की प्रक्रिया पूरी करने के लिए मैथ्यू के स्पर्म और इलिहोट के बहन ली यार्बी के अंडों का इस्तेमाल करके आईवीएफ (In Vitro Fertilisation) के जरिए भ्रूण को विकास किया और इस प्रक्रिया के माध्यम से मैथ्यू की मां ने 61 साल की उम्र में अपनी ही पोती को जन्म दिया।

इसके बाद एक इंटरव्यू में अपनी खुशी जाहिर करते हुए बताया कि मैथ्यू ने बताया कि वो पिछले दो साल से सेरोगेसी के जरिए पिता बनने का सपना देख रहे थे लेकिन कोई विकल्प नहीं होने के कारण उनका सपना अधूरा ही रह गया था। लेकिन जब उनकी मां को ये मालूम चला तो वो अपने बेटे और उनके पार्टनर के लिए सेरोगेट बनने को तैयार हुई और इस तरह 30 साल के बाद सेसिल ने गर्भधारण कर डिलीवरी की।







No comments:

Post a Comment