Thursday, 11 April 2019

70 के दशक की टॉप एक्ट्रेस थी, लेकिन शराब की लत ने प्रोस्टिट्यूट बनने पर कर दिया था मजबूर



60 और 70 के दशक में बहुत सी ऐसी एक्ट्रेस थी जिनकी खूबसूरती की दुनिया दीवानी थी। उन्हीं एक्ट्रेसेस में से एक थी विम्मी। बता दें कि विम्मी ने बॉलीवुड में डेब्यू बी आर तोपड़ा की फिल्म हमराज से साल 1966 में किया था। विम्मी की खूबसूरती देखते ही बनती थीं। सुनील दत्त के साथ पहली फिल्म जो बॉक्स ऑफिस पर हिट रही और उसके बाद विम्मी उस दशक की एक बड़ी अदाकारा बन गई थी। विम्मी के साथ बॉलीवुड का हर डायरेक्टर, प्रोड्यूसर काम करना चाहता था। बॉलीवुड की इतनी बड़ी अदाकारा होने के बावजूद भी विम्मी की जीवन काफी दर्द भरा रहा था। आज हम आपको अपने इस पोस्ट में विम्मी की दर्द भरी दास्तांन के बारे में बताएंगे।

बता दें कि विम्मी एक पंजाबी परिवार से तालुक रखती थीं और एक आजाद खयालों वाली महिला थी। लेकिन अपनी घर वालों की मर्जी के खिलाफ जाकर उन्होंने कलकत्ता के एक मारवाड़ी व्यवसायी से शादी कर ली थी। लेकिन विम्मी के पति हमेशा अपने विचार थोपते थे, जिसके चलते उनकी शादी ज्यादा दिनों तक चली नहीं। खबरों के मुताबिक विम्मी के पति उनको काफी परेशान करते थे, उनको कौन सी फिल्म करनी है और कौन सी नहीं ये बात भी उनके पति ही डिसाइड करते थे।

जिस वजह से विम्मी को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता था। जिसके चलते विम्मी ने अपने पति से तलाक ले लिया, लेकिन उस समय पर अपने पति को छोड़ना काफी बड़ी बात होती थी और इस फैसले ने विम्मी की छवि लोगों के दिलों नें खराब कर दी और उसका असर उनके करियर पर भी पड़ने लगा।

अचानक से विम्मी को फिल्में मिलनी बंद हो गई। विम्मी को सपोर्ट करने वाला कोई भी नहीं था।

एक वक्त पर टॉप की एक्ट्रेस होना और फिर अचानक से फिल्मों में काम मिलना बंद हो जाना किसी को भी परेशान कर सकता है। इस बात का असर विम्मी के जीवन पर भी पड़ा। फिल्मों में काम ना मिलने के चलते उनको काफी आर्थिक तंगी से भी जूझना पड़ा। उन्होंने कई लोगों से मदद मांगी लेकिन किसी ने भी उनकी मदद नहीं की और दिन बा दिन विम्मी की आर्थिक हालत और बिगड़ती गई।


एक वक्त पर महंगे कपड़े पहनने वाली, महंगी गाड़ियों में घूमने वाली और लाखों रुपए कमाने वाली हीरोइन विम्मी अपनी जिंदगी में इस कगार पर पहपुंच गई थीं कि वो पाई-पाई की मोहताज हो गई थीं। जो लोग उनके घर के बाहर चक्कर लगाते थे उस बुरे दौर में वो उनको पहचान भी नहीं रहे थे। देखते ही देखते विम्मी इस कदर गुमनामी में चली गईं थीं कि कोई उनकी खोज खबर लेने वाला तर कोई नहीं था। अकेलेपन के चलते वो शराब की लती बन गई थीं।

एक रिपोर्ट के मुताबिक कहा जाता है कि विम्मी के पास पैसों की तंगी के चलते उन्होंने वेश्यावृति में कदम रख लिया था, जिसके चलते उनका करियर पूरी तरह से खत्म हो गया था। यहां तक की विम्मी की मौत के वक्त भी उनके पास कोई नहीं था। रिपोर्ट के मुताबिक उनकी शव यात्रा को एक ठेले पर निकाला गया जिसमें महज ४,5 लोग ही शामिल हुए थे। कहते हैं कि वक्त कब बदल जाए किसी को पता नहीं लगता। ऐसा ही कुछ हुआ था विम्मी के साथ भी। देखते ही देखते बॉलीवुड की टॉप ऐक्ट्रेस इस तरह गुमनामी के अंधेरे में खोई की वह कभी बाहर निकल ही नहीं पाई।

No comments:

Post a Comment