Tuesday, 16 April 2019

मर्दों की दाढ़ी में पलती है ये खतरनाक चीज, हो सकती है गंभीर बीमारी, वजह कर देगी हैरान


हर कोई अपने-अपने तरीके से फैशन के साथ कदम से कदम मिलाकर चल रहा हैं। कोई अलग ढंग के कपड़े पहने हुए नजर आता है तो कोई अपने बाल बढ़ाए हुए। वहीं आजकल लड़कों में दाढ़ी रखने का अलग सा ट्रेंड चल रहा है।

दरअसल, ये फैशन का दौर है। आजकल लड़कों में दाढ़ी को लेकर तरह-तरह का फैशन देखने को मिल रहा है। आजकल का यूथ ज्यादातर दाढ़ी बढ़ाकर रख रहा है। वहीं दाढ़ी को लेकर एक रिसर्च की गई, जिसमें हैरान करने वाला खुलासा हुआ है।

एक रिसर्च के मुताबिक, मर्दों की दाढ़ी में कुत्ते के बाल से भी ज्यादा खतरनाक एवं घातक बैक्टीरिया पाए गए हैं। ये बैक्टीरिया इंसान को बीमार करने के लिए काफी हैं। रिसर्च के द्वारा ये पता लगाने की कोशिश की गई कि क्या इंसानों को भी कुत्तों से पैदा होने वाले रोग होने का खतरा है या नहीं? एक रिपोर्ट के अनुसार, जांच के लिए एमआरआई  स्कैनर का इस्तेमाल किया गया।

जहां जांच में 18 दाढ़ी वाले इंसानों के सैंपल लिए गए, तो वहीं 30 डॉगी के गले के बालों का भी सैंपल में लिया गया। जांच में पता चला कि इंसान की दाढ़ी में पाए जाने वाले रोगाणुओं (माइक्रोब्स)  का स्तर डॉगी के बालों के मुकाबले ज्यादा है।

दरअसल, रिसर्च में जिन पुरुषों को शामिल किया गया था उनकी उम्र 18 ,से 76 साल के बीच थी। जहां 30 डॉगी के सैंपल में से 20 में काफी मात्रा में बैक्टीरिया पाए गए, तो वहीं 7 लोगों में मनुष्य के स्वास्थय के लिए खतरनाक कीड़े दिखाई दिए। ये कीड़े इंसान को काफी बीमार कर सकते हैं। ऐसे में ये रिसर्च काफी हैरान करने वाला है।





No comments:

Post a Comment