Tuesday, 28 May 2019

5 मिलियन में हुई जापान में दो खरबूजों की नीलामी


आपको यह जानकर हैरानी होगी कि दो प्रीमियर खरबूज एक नई कार की कीमत से ज्यादा में बिका. खरबूजा हमारे देश में आसानी से मिल जाते हैं और इनकी कुछ खास कीमत भी नहीं होती है. लेकिन जापान में इसकी कीमत कुछ इतनी गई है कि आप जानकर हैरान रह जायेंगे. जापान में यूबारी ब्रांड के दो खरबूजों को भारी कीमत में बेचा गया. इसके क्या खास था और क्या अजीब था इसके बारे में आपको बता दें.
बता दें, देश में इस साल के कृषि सीजन की पहली नीलामी में 5 मिलियन येन  की रिकॉर्ड कीमत हासिल की. रिपोर्ट के अनुसार ये खरबूजे अपने नारंगी पल्प और मिठास के लिए प्रसिद्ध है. खरबूजे 25 से 29 मई तक सार्वजनिक प्रदर्शन पर रहेंगे. खरबूजे की इस किस्म को अच्छी गुणवत्ता वाला माना जाता है क्योंकि यह गर्मियों के मौसम की एक लंबी अवधि के दौरान उगाया जाता है और इनका आकार गोल होता है. जापान के लिए ये अनोखा रहा.
जापान में कृषि उत्पादों की नीलामी परंपरागत रूप से वर्ष के इस समय के आसपास शुरू होती है. जो मौसम की शुरुआत का प्रतीक है और बाजार में आने वाले पहले कुछ फल हैं जो अत्यधिक कीमतों पर बेचे जाते हैं. इस बारे में नीलामी अधिकारियों का कहना है कि एक स्थानीय फल पैकिंग फर्म ने यूबारी खरबूजे को रिकॉर्ड कीमत में खरीदा है. प्रीमियर खरबूजे की नीलामी उत्तरी होक्काइडो में सपोरो केंद्रीय थोक बाजार में हुई.
जानकारी के बारे में बता दें, जापान में लोगों को खरबूजे बहुत पसंद हैं. यहां के किसान फल के आकार और उसकी सुंदरता को लेकर काफी सजग रहते हैं. फल अगर सही आकार का नहीं होता तो लोग उसे नहीं खरीदते. खराब दिखने वाले खरबूजे बहुत सारे खरबूजे न बिकने की वजह से बर्बाद जाते हैं.


No comments:

Post a Comment