Wednesday, 29 May 2019

सीआरपीएफ जवान ने एक ही मंडप में पत्नी और प्रेमिका के साथ की विवाह


पति-पत्नी के बीच कोई तीसरी आ जाए तो दंपति के बीच लड़ाई होते हैं, किन्तु छत्तीसगढ़ के जशपुर इलाके में एक पत्नी ने अपने पति का उसकी प्रेमिका से विवाह करा दिया। बगीचा के बगडोल निवासी अनिल पैंकरा सीआरपीएफ का जवान है जो वर्तमान में वाराणसी में रह रहा है।
चार साल पहले उसकी विवाह सामाजिक रीति-रिवाज से पास के गांव में हुई थी। इसके बाद गांव की आंगनबाड़ी कार्यकर्ता से भी अनिल को प्रेम हो गया। जब भी अनिल छुटि्टयों में गांव आता था तो पत्नी के साथ कम और अपनी प्रेमिका के साथ अधिक वक्त बिताता था।
यह देख अनिल की पत्नी ने उससे कहा कि ऐसे रिश्ते ठीक नहीं हैं। पत्नी की रजामंदी के बाद परिवार और समाज की बैठक हुई। सामाजिक बैठक में भी अनिल की पत्नी ने किसी तरह की आपत्ति नहीं होने की बात कही। शनिवार को फिर से अनिल की विवाह हुई। इसके लिए मंडप सजा, परिवार वाले, नाते रिश्तेदार बुलाए गए।
पूरे गांव के सामने अनिल से दूसरी विवाह की गई। मंडप पर विवाह के समय अनिल की पत्नी और प्रेमिका दोनों सज संवरकर बैठे थे। मंडप में एक दूल्हा व दो दुल्हन नजर आए। गैरकानूनी होने के बाद भी इस विवाह की जिलेभर में चर्चा रही।
गांव के सरपंच ललित का कहना है कि पहली पत्नी से अनिल को संतान नहीं हो रही थी। यह भी अनिल की दूसरी शादी का वजह बना। परिवार वाले दूसरी बहू लाने के लिए इसलिए भी सहमत हुए। बीते साल अनिल के छोटे भाई की शादी थी। पर उसके भाई ने बारात जाने वाले दिन ही फांसी लगाकर खदुकुशी कर ली थी। ऐसी स्थिति में अनिल परिवार का इकलौता लड़का है। अनिल को अपनी पत्नी से संतान नहीं हो रहा था। इसलिए परिवार वाले भी अनिल की दूसरी विवाह कराना चाहते थे।

No comments:

Post a Comment