Monday, 10 June 2019

इस 13 साल के बच्चे ने किया ऐसा काम, अब मिलेगी मौत की सजा..!


सऊदी अरब में सरकार के विरुद्ध विरोध प्रदर्शन को लेकर गिरफ्तार किए गए सिर्फ 13 साल के बच्चे को अब सऊदी सरकार मृत्यु का दंड देने जा रही है। जानकारी के मुताबिक, वर्ष 2011 में 10 साल की उम्र में मुर्तजा कुरेरिस ने 30 बच्चों संग सरकार के खिलाफ साइकिल रैली निकाली थी।
वो साइकिल पर बैठकर कह रहा था, “लोग मानवाधिकारों की मांग कर रहे हैं।” इस घटना के 3 वर्ष पश्चात उसे गिरफ्तार कर लिया गया। उस वक्त वो अपने परिवार संग बेहराइन की ओर जा रहा था। तभी सऊदी की सीमा पर उसे हिरासत में ले लिया गया।
खबरों के अनुसार, लड़के के स्वयं पर लगे आरोपों से मना किया है। यही नहीं उसने दावा किया है कि उसने दबाव की वजह से आरोपों को कबूला है।
लड़के पर आरोप है कि उसने अपने कार्यकर्ता भाई अली कुरेरिस का उस समय सहायता की थी, जब उसने बाइक पर सवार होकर स्वामिया शहर मौजूद पुलिस स्टेशन पर कथित तौर पर कॉकटेल फेंका था। उस पर विरोध प्रदर्शन के दौरान हिंसा भड़काने का आरोप है।
एमनेस्टी इंटरनेशनल के मुताबिक, सऊदी अरब के पब्लिक प्रॉसिक्युटर ने लड़की को फांसी दिए जाने की मांग की है।  एमनेस्टी के अनुसार, पूछताछ के वक्त युवक की बुरी तरह से पिटाई की गई थी।


No comments:

Post a Comment