Friday, 14 June 2019

दुनिया के 3 सबसे खतरनाक और अजीबोगरीब जीव, हर किसी के लिए समझना मुश्किल


आज के समय में दुनिया में ऐसे कई जीव-जंतुओं की भरमार है, जो दिखने में बेहद ही अजीब और खतरनाक लगते हैं. वहीं इन्हें देखकर लोग सोच में पड़ जाते हैं कि ये इसी धरती के हैं या किसी दूसरे ग्रह से आए हैं. तो आइए आज ऐसे ही कुछ जवां के बारे में जानते हैं...
इस जीव को'नेकेड मोल रैट' कहते हैं, जो पूर्वी अफ्रीका में देखा जाता है और यह एक प्रकार का चूहा ही है, लेकिन इसकी खाल कुछ ऐसी नजर आती है जैसे इसके ऊपर का चमड़ा किसी ने निकाल दिया हो. वहीं इसके शरीर पर आम चूहों की तरह बाल नहीं होते है और इसकी चमड़ी झुर्रियों वाली दिखाई पड़ती है.
यह जीव है सैगा एंटीलोप' और यह भी काफी अजीब है नजर आता है. ख़ास बात यह है कि यह दिखने में किसी हिरण की तरह ही होते हैं, हालांकि इनकी लंबी बेढंगी नाक इन्हें सबसे अलग और खास बनाती है. जबकि 'सैगा एंटीलोप' रूस और कजाकिस्तान जैसे देश में आपको देखने को मिलेंगे.
यह जीव भी चूहे की तरह ही नजर आता है और जीव दिखने में काफी सुंदर भी है. लेकिन इसके शरीर के ऊपरी हिस्से पर ऐसा लगता है जैसे अलग से कोई परत रख दी हो. बता दें कि इसे 'पिंक फेयरी आर्माडिलो' कहा जाता है और खुदाई में माहिर यह जीव इतनी तेजी से जमीन में खुदाई करते हुए जाते हैं मानो पानी में ही यह तैर रहे हो.


No comments:

Post a Comment