Saturday, 29 June 2019

AC का नहीं आएगा बिजली बिल, अपनाएं ये तरीका


जब गर्मी अपने प्रचंड अवतार में रहती है तब इस गर्मी से बचने क्वे लिए बहुत से लोग एसी खरीदने की सोच रहे होंगे, वहीं जिनके पास एसी है वे एसी के बिल से परेशान होंगे. हम आज आपको ऐसे एसी के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें आपका खर्च जीरो हो जाएगा. आप गर्मियों के लिए सोलर एसी के विकल्प को चुन सकते हैं. सोलर एसी का फायदा ये है कि एक बार लगवाने के बाद बिजली के बिल से मुक्त आप हमेशा के लिए हो जाते हैं.
कंपनियों का सोलर एसी बनाने पर कहना है कि यह सभी मौसम में काम करता है. सबसे खास बात है कि इसका मेंटेनेंस बिल्कुल कम है. इसकी वजह से बार-बार जेब पर खर्च नहीं पड़ता. एसी खरीदने पर आपको सोलर पैनल के साथ डीसी से एसी कनवर्टर भी मिलेगा. सोलर पैनल को लगाना भी आसान है. कहीं भी छत के ऊपर या ऐसी जगह पर जहां अच्छी धूप आती हो, वहां इसे लगाया जा सकता है.इस एसी को रात में भी चला सकते हैं. ऐसा आप बैटरी के ज़रिए कर सकते हैं. ये बैटरी दिन में सोलर पैनल से चार्ज हो जाएगी और रात में इससे एसी को चलाया जा सकेगा.
आपकी जानकारी के लिए बता दे कि वीडियोकॉन और एलजी जैसी कंपनियां सोलर एसी बना रही हैं.आप इसे ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं. 1 टन क्षमता वाले एसी के लिए 8 सोलर पैनल लगवाने होते हैं. कंपनी सोलर पैनल, डीसी टू एसी कनवर्टर सहित इंस्टॉलेशन तक की सुविधा मुहैया करवाती है. सोलर एसी की कीमत सामान्य एसी की तुलना में थोड़ी सी ज्यादा है.अभी तक के दाम के हिसाब से सोलर एसी की कीमत करीब एक लाख रुपये है. इसके अलावा बैटरी का खर्च भी आपको देना होगा. अगर तीन-चार साल का औसत देखें तो ये सारी कीमत वसूल हो जाएगी. हालांकि, इसका दूसरा पक्ष ये है कि आपको ये निवेश सिर्फ एक बार ही करना है. सोलर एसी का न तो मेंटेनेंस ज्यादा है और न ही इसका बिजली का कोई खर्च आएगा. जिससे आप पर भरी भरकम ​बिजली का बोझ नही पड़ेगा.


No comments:

Post a Comment