Friday, 21 June 2019

योग दिवस के खास मौके पर कुत्तों ने भी किया योग, देखें वीडियो


आज पूरी दुनिया योग दिवस मना रही है. देश के हर राज्य में योग मनाया जा रहा है. इस दिन सभी आम इंसान से लेकर बड़े बड़े नेता राजनेता, अभिनेता भी योग कर रहे हैं. योग दिवस में भाग लिया और योगाभ्यास कर पूरी दुनिया को स्वस्थ रहने का संदेश दिया. इस दौरान सबसे दिलचस्प बात यह है कि मानव के सबसे अच्छे दोस्त कहे जाने वाले कुत्तों ने भी योग दिवस पर योगाभ्यास में हिस्सा लिया. इसी में आर्मी के कुछ डॉग्स भी इसमें हिस्सा ले चुके हैं जिनका वीडियो वायरल हो रहा है.
आपको  बता दें, यह कुत्ते हैं आर्मी के, जिन्हें सेना के जवानों ने ट्रेनिंग दी है. ये खास कुत्ते योग का हर आसन कर ले रहे हैं. जानकारी के लिए बता दें कि कुत्तों का भी योगासन होता है जिन्हें डोगा आसन के नाम से जाना जाता है. इसकी शुरूआत पहली बार साल 2002 में न्यूयार्क में की गई थी. आर्मी डॉग्स अपने ट्रेनर यानी की सेना के जवानों के साथ योग करते दिखे. यानि अपने डॉग को फिट रखने के लिए आप भी उसे ये योग करवा सकते हैं. इनका वीडियो भी काफी वायरल हो रहा है.
दरअसल, पशु प्रशिक्षण स्कूल के भारत-तिब्बत सीमा पुलिस के कर्मियों ने अरुणाचल प्रदेश में लोहित घाटी के नदी तट पर अपने प्रशिक्षित घोड़ों व कुत्तों के साथ योग का आसन किया. इस दौरान वीडियो में कुत्तों को अपने प्रशिक्षकों के साथ आसन करते हुए दिखाया गया है. वहीं जवान घोड़ों पर सवार होकर योग के विभिन्न आसन करते दिखे. इसके अलावा पीएम मोदी ने रांची के प्रभात तारा मैदान में करीब 50 हजार लोगों के साथ योगाभ्यास किया. इसके साथ ही उन्होंने पूरे राष्ट्र को योग के प्रति जागरूकता का संदेश भी दिया.


No comments:

Post a Comment