Thursday, 6 June 2019

कौन सी दूरसंचार कंपनी का नेटवर्क है जबरदस्त, अब ऐसे जान पाएंगे


देश की सरकारी शाखा भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण को उम्मीद है कि उसकी वेबसाइट पर देशभर का नेटवर्क कवरेज मैप अगले कुछ सप्ताह में शुरू हो जाएगा. एक अधिकारी ने बताया कि इस मानचित्र के जरिए ग्राहक किसी भी जगह पर अपने दूरसंचार सेवा प्रदाता के नेटवर्क कवरेज के परिणाम की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे. ट्राई ने इस सुविधा को पूरे देश में शुरू करने के लिए एक नई कंपनी से करार किया है. प्राधिकरण ने पहले सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ टेलीमैक्स से इसके लिए करार किया था.
नेटवर्क कवरेज मानचित्र का बीटा संस्करण ट्राई ने पिछले साल सीमित स्तर शुरू किया था. इसके तहत ऐसी सुविधा दिल्ली समेत केवल दो दूरसंचार सर्किल में उपलब्ध थी. ट्राई चेयरमैन आरएस शर्मा ने हाल ही में बताया कि पूरे देश के लिए नेटवर्क कवरेज मानचित्र तैयार किया जा रहा है. इसके तहत उन क्षेत्रों का पता लगाना आसान होगा, जहां नेटवर्क नहीं है या आंशिक है. उन्होंने कहा कि एक नई कंपनी के साथ करार किया गया है, जो यह काम कर रहा है. इसके अलावा दूरसंचार कंपनियों से इस बारे मे जानकारी एकत्र की जा सकती है.
अपने बयान मे शर्मा ने कहा कि नियामक हमेशा सेवा की गुणवत्ता को लेकर चिंतित है. इसके लिए दूरसंचार कंपनियों की ओर से दी जा रही सेवा की गुणवत्ता पर कड़ी नजर रखी जा रही है. उन्होंने कहा कि हमने शहरों की संख्या बढ़ा दी है... अब 100 से अधिक शहरों को कवर किया जा रहा है. इसके अलावा आसानी से हाईवे और रेलमार्गों को भी कवर किया जा रहा है.


No comments:

Post a Comment