Monday, 24 June 2019

प्रेगनेंसी के दौरान शरीर में होती है इन तीन चीजों की कमी, आप भी जरूर जानें


किसी भी महिला के लिए गर्भावस्था वो समय होता है जब वो शारीरिक और मानसिक रूप से कई बदलावों से गुजरती है। इसलिए जब भी कोई स्त्री अपने माँ बनने की खबर सुनती है तो उनकी ख़ुशी का ठिकाना नहीं रहता क्योंकि आने वाला शिशु उनके जीवन का सबसे अहम् हिस्सा होता है। लेकिन गर्भवती होने के तुरंत बाद महिलाओं के शरीर में बहुत सी चीजों की कमी होने लगती हैं। इन कमी के बारे में सभी महिलाओं को सही जानकारी होनी चाहिए ताकि महिलाएं खुद का ख्याल रख सके। आज जानने की कोशिश करेंगे उन चीजों के कमी के बारे में जिन चीजों की कमी गर्भवती होने के बाद महिलाओं के शरीर में होती हैं। तो आइये इसके बारे में जानते हैं विस्तार से की गर्भवती होने के बाद शरीर में होती है इन तीन चीजों की कमी।
१  .कैल्शियम की कमी

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को पर्याप्त कैल्शियम की जरूरत होती है, क्‍योंकि जब कोई महिला गर्भवती हो जाती हैं तब उनके शरीर में कैल्शियम की कमी होती हैं। क्यों की गर्भ में भूर्ण के विकास के लिए कैल्शियम की ज़रूरत सबसे अधिक होती हैं। जिसके कारण महिलाओं के शरीर में कैल्शियम की कमी हो जाती हैं। जिसकी आपूर्ति करना जरूरी होता है। जब शरीर को पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम नहीं मिलता, तो वह हड्डियों से कैल्शियम लेने लगता है। ऐसा होने पर आहार के माध्यम से कैल्शियम की भरपाई आवश्यक हो जाती है। इसलिए सभी महिलाओं को गर्भवती होने के बाद कैल्शियम युक्त आहार का सेवन करना चाहिए ताकि शरीर में होने वाले कैल्शियम की इस कमी को दूर किया जा सके।

२  .पानी की कमी

गर्भवती महिलाओं के शरीर में जब भूर्ण का निर्माण होने लगता हैं तब महिलाओं के शरीर में पानी की कमी हो जाती हैं। जिसके कारण महिलाओं को उल्टी और मितली की समस्या होती हैं। साथ ही साथ महिलाओं के पेट में गैस बनने लगते हैं। इसलिए गर्भवती होने के बाद महिलाओं को भरपूर पानी का सेवन करना चाहिए ताकि शरीर में होने वाले पानी की कमी को रोका जा सके।

३  .आयरन की कमी

जब कोई महिला गर्भवती होती है तो गर्भवती होने के बाद महिलाओं के शरीर में आयरन की कमी हो जाती हैं। यदि खून में हीमोग्लोबिन की कमी हो, तो आयरन की गोलियां खाने की सलाह दी जाती है। महिलाओं को इसकी अधिक जरूरत होती है। आयरन की जरूरत हीमोग्लोगिन बनाने के लिए होती है।  क्यों की गर्भवती होने के बाद जब महिलाओं के गर्भ में भूर्ण का विकास होने लगता हैं तब उसे ब्लड की ज़रूरत होती हैं। जिसके कारण शरीर में आयरन की कमी हो जाती हैं। इसलिए गर्भवती होने के बाद सभी महिलाओं को प्रतिदिन आयरन युक्त आहार का सेवन करना चाहिए ताकि आयरन की इस कमी से छुटकारा मिल सके।


No comments:

Post a Comment