Saturday, 1 June 2019

भांग पीने के ये लाभ जानकर आप रह जाएंगे हैरान!


आज हम भांग को लेकर बात करे तो आपको ये बता दें कि होली के दिन लोग भांग को ठंडाई में मिलाकर सेवन करते है। दरअसल, भांग के सेवन से डोपामीन हार्मोन का स्तर बढ़ जाता है।
बता दें कि भांग का उपयोग दवा के रूप में भी होता है। इसमें अनेक औषधीय गुण पाए जाते हैं। विश्व में इसका उपयोग काफी तेजी संग बढ़ रहा है क्योंकि यह सस्ता मिल जाता है एवं अधिक नशीला होता है।
विश्व स्वास्थ्य संगठन बताता है कि भांग के ठीक उपयोग के कई लाभ हैं। भांग आपके सीखने एवं याद करने की क्षमता बढ़ाती है। भांग का उपयोग अनेक मानसिक बीमारियों में भी की जाती है।
जिन्हें एकाग्रता की कमी होती है, उन्हें चिकित्सक इसके सही मात्रा के उपयोग की सलाह देते हैं। जिन्हें बार-बार यूरिन का रोग होता है, उन्हें भांग के उपयोग की सलाह दी जाती है।
किन्तु आपकी जानकारी हेतु बता दें कि इसको बहुत अधिक मात्रा में लेने से आपको नुकसान भी भुगतना पड़ सकता है। यदि इसे काफी अधिक मात्रा में लिया जाता है तो दिमाग  ठीक से काम करना बंद कर सकता है। चिंता में वृद्धि हो जाती है।
हार्ट अटैक की संभावनाएं एवं ब्लडप्रेशर में वृद्धि हो जाती है, आंखें लाल होने लगती है। सांस लेने की दिक्कतें बढ़ सकती है। इसके संग ही औरतों को गर्भधारण करने में भी दिक्कत हो सकती है।


No comments:

Post a Comment