Friday, 14 June 2019

दुनिया के सबसे खतरनाक रेलमार्ग, देखते ही काँप उठेंगी रूह


इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता से बैनडंग के बीच सफर करने पर रेलगाड़ी एक बेहद ऊंचे और खतरनाक पुल से निकलती है, जिसे आरगो गेडे रेलमार्ग कहते है और इस पुल के दोनों तरफ बाड़े भी हीं लगे हैं, जिससे यह और भयावह नजर आता है.
इस दूसरे रेलमार्ग की बात की जाए तो इसका नाम 'द डेथ रेलवे' है, जो कि म्यांमार की सीमा से सटे थाईलैंड के कंचनबुरी प्रांत में बना हुआ है और दूसरे विश्व युद्ध के दौरान जब इस रेलमार्ग को जापानियों ने बनाया था, तब सैकड़ों अंग्रेज और ब्रिटिश युद्ध कैदियों की जान इसके निर्माण के दौरान ही चली गई थी. यह डरावना होने के साथ ही काफी खतरनाक भी है.
दुनिया के सबसे सक्षम देश में से एक जापान का आसो मिनामी रेलमार्ग ऐसे इलाके से गुजरता है, जहां जिंदा ज्वालामुखियों की मात्रा सबसे अधिक है और यहां रेलवे को भी पता नहीं होता कि कब और कहां विस्फोट हो सकता है. यहां ट्रेन से गुजरते वक्त ज्वालामुखी के लावा से तबाह हुए पेड़ भी आपको देखने को मिल जाएंगे.
बात करें सबसे खतरनाक और रोचक रेलमार्ग की तो इक्वाडोर में नारिज डेल डिआबलो रेलमार्ग को डेविल्स नोज (शैतान का नाक) के नाम से भी जाना जाता है और यह रेलमार्ग पहाड़ों पर 9,000 फुट की ऊंचाई से गुजरता हुआ नजर आता है. साथ ही इसे दुनिया के सबसे खतरनाक रेलमार्गों में शामिल किया है.


No comments:

Post a Comment