Saturday, 1 June 2019

घरेलु तरीकों से जड़ से खत्म करें अनचाहे मस्से


शरीर और मस्से आपके लुक को ख़राब कर देते हैं. ये बचपन से ही होते हैं जो आसानी से जाते नहीं है. कुछ लोग इसके लिए  भी सर्जरी का इस्तेमाल करते हैं. मस्सों से निजात पाने के लिए आज युवा हर उपाय अपनाने को तैयार है. कभी कभी मस्से का वायरस एक आदमी से दूसरे आदमी की त्वचा पर आकर मस्सा बना देते हैं. इन्हें अगर जड़ से खत्म करना है तो कुछ घरेलु तरीके अपनाने होंगे जिनके बारे में हम बताने जा रहे हैं.

अगरबत्ती

मस्से को समाप्त करने के लिए एक अगरबत्ती जला लें और अगरबत्ती के जले हुए गुल को मस्से का स्पर्श कर तुरन्त हटा लें. ऐसा 8-10 बार करें, ऐसा करने से मस्सा सूखकर झड़ जाएगा.

गुलाब जल

गुलाब जल सुरज की धूप में कुछ देर रखे और हल्का गरम होने पर इसे रुई के फोहे से चेहरे पर लगाए. गुलाब जल के प्रयोग से त्वचा के रोमछिद्रों में जमा चिकनाई निकलती है जिससे स्किन सॉफ होती है. जिन्हें बार बार मस्से निकलते है उनके लिए ये उपाय काफी असरदार है.

शहद

शहद जिसमें कि एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं,का प्रयोग भी मस्से/मस्सा हटाने के लिए किया जा सकता है.रोज़ शहद की कुछ मात्रा अपने मस्सों पर लगाएं.

आलू

आलू का प्रयोग करने से भी मस्से कुछ दिनों में समाप्त हो जाते हैं. इसके लिए आलू को छीलकर उसकी फांक लें और उसे मस्सों पर रगडि़ए. फिर देखिए आपके मस्से कैसे गायब होते हैं.


No comments:

Post a Comment