Tuesday, 11 June 2019

एक छोटी सी चोट से बच्ची की हालत हो गई ऐसी, माता पिता ने नहीं दिया ध्यान


पाकिस्तान की रहने वाली अफसीन कुंबर सीधा नहीं देख सकती. वो आम बच्चों जैसे खेल-कुद भी नहीं सकती. उसकी जिंदगी बाकी बच्चों से काफी अलग है. अफसीन एक ऐसी बीमारी से जूझ रही है जिसमें उसकी गर्दन नब्बे डिग्री के आकार पर मुड़ गया है. 9 साल की अफसीन को ये बीमारी अभी से नहीं, बल्कि सालों से है. पाकिस्तान के मीथी इलाके में रहने वाली अफसीन की गर्दन ऐसे मुड़ा हुआ है कि वो सीधा देख ही नहीं सकती. अफसीन के तीन भाई-बहन एकदम ठीक हैं, लेकिन उसकी गर्दन बाकियों से अलग है. इतना ही नहीं, अलग दिखने के कारण अफसीन को लोगों के तानों का शिकार होना पड़ता है.
जब भी बच्चे उसे देखते हैं उसका मजाक बनाते हैं. अफसीन के माता-पिता लाचार होकर बस अपनी बेटी को देखते रहते हैं.अफसीन के माता-पिता ने उसे कई डॉक्टरों को दिखाया लेकिन कोई अफसीन का इलाज नहीं कर पाया. किसी को समझ नहीं आया कि इस बच्ची की परेशानी को कैसे कम किया जाएगा. अफसीन का इलाज जिन बड़े अस्पतालों में हो सकता है, उसके लिए उसके माता-पिता के पास उतना पैसा नहीं है. अफसीन को अपनी गर्दन में इतना दर्द होता है कि वो स्कूल भी नहीं जा पाती. खाने और टॉयलेट जाने के लिए भी अफसीन किसी पर आश्रित है.
बता दें, जानकारी के अनुसार जब अफसीन 8 महीने की थी, तभी घर के बाहर खेलते वक्त वो गिर गई थी और उसकी गर्दन में चोट आई थी. मामूली चोट समझ कर घरवालों ने उसका इलाज नहीं करवाया. और अब अफसीन का इलाज मुमकिन नहीं हो पा रहा है.

No comments:

Post a Comment