Monday, 10 June 2019

इस अनोखी गुफा में मौजूद है कई देवी देवता और भगवान गणेश का कटा हुआ सिर


क्या आपके मन में यह सवाल नहीं उठता है क‌ि गणेश जी के कटे हुए स‌िर का क्या हुआ. आज हम इसी के बारे में बताने जा रहे हैं. गर आपको भी जानना है तो आइये बता देते हैं इसके बारे में.

अगर आप उस कटे हुए स‌िर को देखना चाहते हैं तो आपको उत्तराखंड के प‌िथौरागढ़ में स्‍थ‌ित एक गुफा के अंदर जाना होगा. यहां न स‌िर्फ आपको गणेश जी के कटे हुए स‌िर द‌िखेंगे बल्क‌ि कई और भी ऐसी ही चीज़ें हैं. इस रहस्यमयी गुफा की खोज धरती पर भगवान श‌िव के अवतार माने जाने वाले आद‌िगुरू शंकराचार्य को माना जाता है. यह ऐसी गुफा है ज‌िसके वहां मौजूद होने की कल्पना करना भी आम आदमी के ल‌िए मुश्क‌िल हो सकता था क्योंक‌ि यह पहाड़ी से करीब 90 फिट अंदर पाताल में मौजूद है. इसमें प्रवेश के ल‌िए श्रद्धालुओं को जंजीर का सहारा लेना पड़ता है.रहस्यमयी गुफा में आप जाएंगे तो देखकर हैरान रह जाएंगे क‌ि गुफा में करीब 33 करोड़ देवी-देवता मौजूद हैं. यानी यह गुफा अपने आप में पूरा का पूरा देवलोक प्रतीत होता है. इसमें सबसे बड़ी बात है कि इसी गुफा में एक स्‍थान पर गणेश जी का कटा हुआ स‌िर भी रखा हुआ है.
 
बता दें, भगवान गणेश का कटा हुआ स‌िर है ज‌िस पर भगवान श‌िव की अद्भुत कृपा आज भी बनी है. अब आप यह भी जान लीज‌िए क‌ि इस गुफा का नाम है पाताल भुवनेश्वर गुफा यानी संसार के माल‌िक ईश्वर की गुफा।

No comments:

Post a Comment