Tuesday, 9 July 2019

इस एक्टर ने 1700 रुपये में बेच दिया था अपना कुत्ता, स्टार बनने के बाद 23 लाख में वापस खरीदा


हॉलीवुड के सुपर स्टार सिलवेस्टर स्टेलॉन के स्टाइल और एक्शन के चाहने वालों की संख्या बहुत बड़ी है। भारत में भी उनके चाहने वालों की कमी नहीं है। रैम्बो सीरिज से सिल्वेस्टर ने दुनिया भर में लोकप्रियता हासिल की, लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक समय था जब उनके पास घर का कियारा देने तक के लिए पैसे नहीं थे।
करियर के शुरुआती दौर में सिल्वेस्टर ने काफी स्ट्रगल किया है। उन्होंने कई रातें न्यूयार्क के बस स्टैंड पर गुजारीं। यही नहीं एक बार जब उनके पास खाने तक के पैसे नहीं बचे तो उन्होंने मजबूरी में अपने कुत्ते Butkus को 40 डॉलर यानी 2500 रुपये में बेच दिया था।
कुत्ते को बेचने के बाद वह रोते हुए अपने घर लौटे थे। उनके लिए यह पल शायद सबसे बुरा था। रिपोर्टस के मुताबिक, उन दिनों सिल्वेस्टर इस कदर परेशान थे कि एक बार तो उन्होंने अपने पत्नी के गहने चोरी करने की भी कोशिश की थी।
सिलवेस्टर ने उस समय के मशहूर रेस्लर मोहम्मद अली और चक वेपनर के बीच हुए एक मुकाबले से प्रेरित होकर फिल्म रॉकी की स्किप्ट लिखी। इस स्क्रिप्ट को उन्होंने महज 20 घंटों में लिखी थी। इसी फिल्म की स्क्रिप्ट से उनके दिन बदलने शुरू हुए।
एक फेमस प्रॉडक्शन हाउस ने सिल्वेस्टर की इस स्क्रिप्ट को 17 लाख रुपये में खरीदने की पेशकश की, लेकिन सिल्वेस्टर ने इसके बदले में एक शर्त रखी। शर्त में उन्होंने फिल्म में बतौर हीरो का रोल मांगा। प्रॉडक्शन हाउस ने उनकी ये शर्त यह करकर ठुकरा दी कि वह देखने में फनी लगते हैं।
सिल्वेस्टर को यह बहुत बुरी लगी और इसके बाद उन्होंने अपनी स्क्रिप्ट को देने से मना कर दिया। कुछ दिनों बाद उसी प्रोडक्शन हाउस ने सिल्वसटर से फिर संपर्क किया और इस बार पहले से 6 लाख रुपये ज्यादा यानी कि 23 लाख देने की पेशकश की। इसके अलावा यह भी वादा किया कि सिल्वेस्टर को हीरो का रोल मिलेगा। इसके बाद उन्होंने इस फिल्म में काम किया और फिल्म ने कई रिकॉर्ड बनाए।
कामयाबी हासिल करने के बाद सिल्वेस्टर ने जिस दुकान पर अपने प्यारे कुत्ते को बेचा था उसके कई चक्कर लगाए। बहुत तलाश करने के बाद उनका कुत्ता उन्हें मिल गया, लेकिन कुत्ते के नए मालिक ने उनसे 15 हजार डॉलर यानी करीब 10 लाख रुपये की मांग की। सिल्वेस्टर ने खुशी-खुशी पैसे देकर अपने कुत्ते को वापस पा लिया था। हालांकि बाद में एक इंटरव्यू में सिल्वेस्टर ने बताया था कि 1981 में उनके इस प्यारे कुत्ते की मौत हो गई थी।







No comments:

Post a Comment