Tuesday, 30 July 2019

जानें छोटी से इलाइची किस तरह देती है आपको सेहत के लाभ



इलाइची आपकी कई परेशानियों को दूर कर सकती हैं. ये सेहत में कई तरह के लाभ देती है.  अकसर लोग सोचते हैं कि छोटी इलायची यानी हरी इलायची ठंडी होती है. लेकिन आपको बता दें, हरी इलायची भी बड़ी इलायची की तरह ही गर्म तासीर की होती है. इसमें मिठास होने के कारण इसे चाय और मीठे व्‍यंजनों में भी इस्‍तेमाल किया जाता है. आज हम इसी के बारे में बताने जा रहे हैं कि इसके क्या लाभ हो सकते हैं. 

पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नेशियम जैसे खनिज पदार्थों से भरपूर इलायची दिल की धड़कन को सही रखने में सहायता करती है.

आयुर्वेद में इलायची की तासीर गर्म मानी गई है, जो कि बॉडी को गर्मी देने का काम करती है, इसलिए इसके सेवन से आपके शरीर पर ठंड का प्रभाव कम होता है.

इलायची के सेवन से सांस लेने की समस्या जैसे अस्थमा, तेज जुकाम और खांसी से राहत मिलती है. साथ ही यह फेफड़ों की परेशानी दूर करने में भी बहुत ही सहायता करती है.

मानव शरीर में कई सारी बीमारियां उच्च रक्तचाप के कारण जन्म लेती है, यदि आप नियमित रूप से दो से तीन इलायची का सेवन करें तो रक्तचाप नियंत्रित करने में सहायता मिलेगी.

इलायची का उपयोग न केवल व्‍यंजनों में स्‍वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है, बल्कि इससे पाचन तंत्र भी दुरुस्‍त रहता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने का काम करता है.

यदि आप तनाव की समस्या से घिरे रहते हैं, तो इलायची का सेवन आपके लिए लाभकारी हो सकता है. ऐसा देखा गया है कि इलायची चबाने से हार्मोन में तुरंत बदलाव देखने को मिलता है और आप तनाव से मुक्त हो जाते हैं.


No comments:

Post a Comment