Tuesday, 9 July 2019

इस बच्चे ने बनाई सौर ऊर्जा से चलने वाली ट्रेन, रेलवे भी हैरान


राजस्थान में एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है। जहां पर 8वीं में पढऩे वाले एक लडके ने अनोखा कारनामा किया है। दरअसल, राजस्थान के नागौर जिले के प्यावां ग्राम में निवास करने वाले 14 साल के सुनील ने अपने खेत में सौर ऊर्जा से चलने वाली ट्रेन का मॉडल तैयार करके सभी का ध्यान अपनी तरफ खीचा है।
लड़के के इस मॉडल को देख रेलवे के बड़े अधिकारी भी चौंक गए हैं, बाकायदा लड़के को रेलवे के अधिकारियों ने विशेष इजाजत संग जोधपुर-दिल्ली सराय रोहिला के इंजन में लोको पायलट के साथ यात्रा भी कराई है।
लड़के का बताना है कि यह ट्रैक 60 फीट लंबा है। इसे बेकार सामान से 4 महीने में बनाया है। हालांकि फिलहाल ये एक खिलौना ट्रेन है, किन्तु इस ट्रैक पर बाकायदा रेलवे फाटक, शंटिंग, सिग्नल आदि के साथ-साथ प्लेटफार्म, क्रॉसिंग रेलवे फाटक एवं ओवरब्रिज भी तैयार है।
इस ट्रैक पर सरपट रेल गाड़ी भागती रहती है। लड़के के पिता रतन बुरड़क ने बताया कि सुनील बचपन से ही दूसरे बच्चों की तुलना मे ज्यादा ही सक्रिय है। हमेशा से कुछ न कुछ तैयार ही करता रहता है।
उल्लेखनीय है कि, जब भी ऊर्जा के अन्य विकल्पों की बात होती है। सभी की जुबान पर सौर ऊर्जा का ही नाम आता है। ऐसे में लड़के का मॉडल काफी कुछ दर्शाता है।



No comments:

Post a Comment