Sunday, 7 July 2019

यहां खुशी-खुशी बकरे के साथ करा दी जाती है लड़कियों की शादी, फिर होता है नाच-गाना


दुनियाभर में अलग अलग संस्कृति के  लोग मौजूद है जिनके त्योहार भी अलग अलग है। आज जिस त्यौहार के बारे में हम आपको बता रहे है वो काफी अजीब होने के बावजूद पूरी दुनिया में मशहूर है। इस त्यौहार के बारे में आपको सुकर ही अजीब लगेगा पर इस त्यौहार के बारे में जानने की इच्छा हर किसी की हो ही जाती है।ये पर्व आयरलैंड में मनाया जाता हैं जिसका नाम हैं ‘पक फेयर’ और आयरलैंड के साथ साथ ये त्यौहार दुनियाभर के लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बन जाता है। तो आइये जानते हैं इस पर्व के बारे में।
इस 3 दिवसीय पर्व की सबसे बड़ी खासियत ये है कि इसमें माउंटेन से एक बकरे को पकड़कर लाया जाता है और फिर उसे राजा घोषित किया जाता है। तीन दिनों तक बकरे की खातिरदारी में कोई कमी नहीं रहती।पक फेयर त्यौहारइस बकरे के लिए शानदार मुकुट, बेहतरीन पकवान आदि सभी का बंदोबस्त किया जाता है और सबसे ख़ास इस बकरे के लिए रानी भी ढूंढी जाती है जो कोइ बकरी नहीं बल्कि लड़की होती है।
इस इवेंट को ‘गोट परेड’ कहकर बुलाया जाता है। लोगों के मुताबिक, इस फेस्टिवल की शुरूआत 17 वीं शताब्दी के आसपास हुई थी। ये पर्व मुख्य रूप से आयरलैंड के किल्लोरग्लिन सिटी में मनाया जाता है। पर्व में बकरे को राजा बनाकर एक झांकी निकाली जाती है।पर्व मनाने की मुख्य तारीख 10, 11 और 12 अगस्त होती हैं। इस बार बकरे की ताजपोशी कर उसकी झांकी निकाली गई। वहीं, ताजपोशी एक स्थानीय गर्ल करती है जिसे पर्व के दौरान रानी बनाया जाता है। पर्व के दौरान नाच-गाना, स्ट्रीट परफॉर्मेंस और घोड़े का मेला भी लगता है।


No comments:

Post a Comment