Saturday, 6 July 2019

चीन ने फिर किया कमाल, बना दी बिना पटरी के चलने वाली ट्रेन!


आज हम चीन को लेकर बात करे तो आपको ये बता दें कि चीन हमेशा ही कुछ न कुछ नया करता ही रहता है। वहीं, अब चीन ने एक बार भी पूरी दुनिया को हैरान कर दिया है।
बता दें कि चीन ने तकनीक की दुनिया में एक बड़ा कदम उठाते हुए एक ऐसी ट्रेन बनाई है जो बिना पटरी के चलेगी। चीन ने पूर्व बार बिना पटरी वाली पहली स्मार्ट ट्रेन को चलाकर नया रिकॉर्ड कायम किया।
चीन की ये पहली स्मार्ट ट्रेन एक वर्चुअल रेल लाइन पर चलेगी। इन लाइन्स को इस देश की सडकों पर बिछाया गया है। चीन के झूजो प्रांत में इन्हें बनाया गया है और यहीं इसका प्रारंभिक परीक्षण भी किया गया है।
ये रेलगाड़ी बिना किसी ट्रैक के चलती है। यह परम्परागत रेलगाड़ी की तुलना में भिन्न है एवं एक बार में 300 यात्रियों को ले जाने में सक्षम है।
बता दें, इसकी रफ्तार भी 70 किलोमीटर प्रति घंटा है। इसकी खासियत यह है कि इसमें 3 कोच बनाए गए हैं। इन्हें आपस में मेट्रो जैसे जोड़ा गया है, जिससे स्मार्ट ट्रेन के भीतर भी यात्री एक कोच से दूसरे कोच में जा सकते हैं।
यह स्मार्ट रेलगाड़ी भविष्य का ट्रांसपोर्ट कहा जा रहा है। इस रेलगाड़ी व्यवस्था को शहरों हेतु बनाया गया है। इसे 'ऑटोनॉमस रेल रैपिड ट्रांसिट' बोलते है। इसे चीन रेल कार्पोरेशन ने बनाया है।



No comments:

Post a Comment