Sunday, 7 July 2019

UP के इस गांव में कुंवारे ही बूढ़े हो गए 60 प्रतिशत लोग, जानिए क्यों नहीं हो रहीं शादियां...


औरैया जिले के अंतर्गत आने वाला कैथौली गांव आज भी डाकुओं के अभिशाप का शिकार है। इस गांव में लगभग 850 लोगों की आबादी है। किन्तु यहां डाकुओं के आतंक ने जो इन ग्रामीणों को दिया वह कभी न भूल पाने वाला दर्द है। यहां ग्रामीणों की शादी में डकैत इस तरह रोड़ा बने, जिससे आज भी यहाँ के लोग कुंवारे ही रह गए। गांव के 60 फीसदी बुजुर्ग बगैर शादी के अकेले जीवनयापन को आज विवश हैं। वहीं कुछ पलायन कर पहले ही जा चुके हैं।
अयाना थाना क्षेत्र का गांव कैथौली आज भी उन बुरे दिनों को याद करके सिहर जाता है। जिले का यह गांव अपने आप में कई खौफनाक कहानी समेटे हुए है। जानकार बताते हैं कि यहां डाकुओं के आतंक से यहां 60 प्रतिशत बुजुर्ग बिना शादी के अकेले जीवनयापन कर रहे हैं। जो कि खुद ही चूल्हे पर खाना पकाकर खाने को विवश हैं। किन्तु उनकी आंखों में उन बुरे दिनों का हाल आज भी बसा हुआ है। यह गांव डाकुओं के अभिशाप का शिकार बना हुआ है। इसकी कहानी सुन किसी की भी रूह कांप उठे।
दो दशक पहले बीहड़ों में बसे इस गांव में दिन और रात केवल खौफ के साए में कटती थी। ग्रामीणों पर आए दिन डकैतों द्वारा किए गए अत्याचार, लूट, हत्याएं आज भी लोगों के जहन में दहशत बसे हुए हैं। कुछ परिवारों ने तो आंखों के समक्ष अपनों को मौत के घाट उतरता देख गांव से पलायन करना उचित समझा। जिनके घरों में आज भी जंग खाए ताले ही लटकते नज़र आते हैं। लगभग 850 की जनसँख्या वाला यह गांव अपनी दुर्दशा की कहानी खुद बयां करता है। डाकुओं के कारण ही कोई भी दूसरा ग्रामवासी अपनी बेटी यहां देना नहीं चाहता, जिससे यहां के लोगों की शादी नहीं हो पा रही है।


No comments:

Post a Comment