Wednesday, 14 August 2019

15 अगस्त पर क्या तोहफा देंगे पीएम मोदी, देश को है ये उम्मीद ?


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल (15 अगस्त) को 73वें स्वतंत्रता दिवस के खास मौके पर छठी बार लाल किले के प्राचीर से देश को संबोधित करने वाले हैं. भारत के प्रधानमंत्री के रूप में नरेंद्र मोदी के दूसरे कार्यकाल का यह पहला स्वतंत्रता दिवस समारोह भी रहेगा और इस दौरान नरेंद्र मोदी देशवासियों से क्या कहेंगे? और उनके भाषण में क्या क्या होगा? यह सभी जानना चाहते हैं. तो जानिए आखिर उनके भाषण में क्या हो सकता है ?

पीएम के रूप में अपने दूसरे कार्यकाल के पहले स्वतंत्रता दिवस समारोह में मोदी आगामी पांच साल के लिए सरकार के विजन का ऐलान भी कर सकते है और इस दौरान पीएम मोदी बदलते भारत की जरूरत पर नया ऐलान भी हो सकता है.

मोदी सरकार द्वारा अपने दूसरे कार्यकाल में संसद के पहले सत्र में ही जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 का खत्म किया गया है और इसकी देशभर में खूब चर्चा भी है. इसी लेकर  पूरे देश में जश्न का मौहाल बना हुआ है. जम्मू कश्मीर और लद्दाख को अलग-अलग केंद्र शासित प्रदेश बनाए जाने के बाद राज्य के बाद प्रधानमंत्री देशवासियों को अनुच्छेद 370 और इसके हटने के बाद वहां के माहौल पर भी वे बात कर सकते है.

पाकिस्तान द्वारा कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद इस्लामाबाद से भारत के हाई कमिश्नर को वापस भेजा गया है और इसके साथ ही पाकिस्तान द्वारा भारत के साथ व्यापारिक रिश्ते खत्म करते हुए समझौता एक्सप्रेस को भी रोकने का ऐलान किया गया है. अतः अब ऐसे में मोदी पाकिस्तान के इस कदम पर क्या कुछ कहते है यह भी देखने वाली बात हो सकती है.

बारिश के मौसम में देश के कई हिस्सों से बाढ़ की खबरों का आना लगातार जारी है. जबकि देश के कई राज्यों में बाढ़ का कहर फिलहाल बना हुआ है. कुल मिलाकर  9 राज्यों में बाढ़ का असर साफ रूप से देखा जा रहा है. अब तक अलग-अलग हादसों में 250 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. केरल, कर्नाटक, उत्तराखंड, राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और गोवा सबसे ज्यादा प्रभावित हैं. उम्मीद है कि पीएम इस पर कल बड़ा एलान कर सकते हैं.

No comments:

Post a Comment