Sunday, 25 August 2019

उड़े हुए बाल इस फल की मदद से आएंगे वापिस, जानिए कैसे


 आजकल की दौड़ती-भागती लाइफ में अकसर लोग अपने बालों पर उतना ध्‍यान नहीं दे पाते जितना अपने ड्रेसिंग स्‍टाइल पर देते हैं। जिससे लोगो के बाल बहुत तेज़ी से गिर रहे है, कई सारे उपाय करने के बाद बाल गिरने रुक तो जाते है लेकिन फिर कुछ समय बाद दुबारा से बाल गिरने लगते है और गंजेपन का सामना करना पड़ रहा है। क्या आप जानते है की आप एक ऐसे फल के इस्तेमाल से अपने बालो को गिरने से रोक सकते है और जो बाल गिर गए है उनको फिर से वापस ऊगा सकते है।

सीताफल आयर्वेद में इस फल को प्रकार की औषधि के रूप में इस्तेमाल करने को बताया गया है ये फल खाने में बहुत अच्छा होता है सिर्फ बालो के लिए ही फायदेमंद नहीं है शरीफा और भी बहुत से लाभकारी उपयोग है आइये जाने क्या है शरीफे के फायदे...
सीताफल में प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट विटामिन सी बहुत ज्यादा मात्रा में होता है। विटामिन सी में शरीर की रोगों से लड़ने वाली शक्ति यानी इम्युन सिस्टम को बढ़ाने की क्षमता होती है तो हर दिन एक बार सीताफल खाइए और भगाइए दूर बीमारियों को।
क्या आप अक्सर कमजोरी महसूस करते हैं? सीताफल आपकी यह परेशानी दूर कर सकता है। जो इंसान पतला होता है उसको शरीफे का सेवन करना चाहिए इसको खाने से दुबलता दूर होती है और शरीर मोटा होता है।

अगर आपके बदन पर कही भी कोई भी कैसा भी फोड़ा होता है तो आप सीताफल के पत्तो को पीस कर उस जगह पर लगाए फोड़ा ठीक हो जायेगा।

अगर आपके शरीर में जलन की शिकायत है तो आप शरीफे के जुड़े का शरबत बनाये और पिए रहत मिलेगी।
बालो का गिरना सबसे बड़ी समस्या है ये सीताफल के बीजो को पीस कर और इसमें थोड़ा सा बकरी का दूध मिलकर बालो में लगाए बालो का गिरना रुक जाएगा और गिरे हुए बाल वापस आ जाएंगे।

-जुओ की शिकायत है तभी आप शरीफे के बीज को पीस कर सर पर लगा ले और सर को एक कपडे से बांध ले सुनह उठकर सर धो ले जुओ की समस्या ख़त्म हो जाएगी।
सीताफल को रात में खुले स्थान पर रख दें। रातभर ओस में भीगने के बाद सीताफल को काटकर खाने से शरीर की गर्मी कम होती है।




No comments:

Post a Comment