Tuesday, 13 August 2019

शख्स के गले में फंसे नकली दांत, डॉक्टर ने कैमरा डालकर देखा तो उड़ गए होश


एक वृद्ध आदमी के गले में नकली दांत गले में फंस गए। ये कहानी ब्रिटेन में जीवन बिताने वाले 72 वर्षीय रिटायर्ड इलेक्ट्रीशियन जैक की है, जिन्होंने अपने डॉक्टर को ये नहीं  कहा कि वो नकली दांत लगाते थे। 6 दिन के पश्चात शख्स संग ऐसा हादसा हुआ जिसने हर किसी को हैरान कर दिया।
चिकित्सकों को 6 दिन बाद जब मालूम हुआ तो उन्होंने बेहोश कर उनका ऑपरेशन किया। जब वो चिकित्सक के पास पहुंचे तो उन्होंने कहा कि उनके गले से रक्त निकल रहा है, कुछ निगला नहीं जा रहा एवं कुछ भी भारी चीज का सेवन पर उनके गले में काफी अधिक दर्द होता है। 
एक रिपोर्ट्स की माने तो, उनके फेफड़ों की समस्या को ध्यान में रखते हुए चिकित्सक मान रहा था कि उन्हें श्वसन संक्रमण है। चिकित्सकों ने उनको माउथवॉश करने को बोला और एंटीबायोटिक दवाई लेने को कहा एवं वो अपने घर को लौट आए।
किन्तु दो दिन के पश्चात, शख्स ने बिगड़ते लक्षणों संग फिर से दिखाया। अस्पताल के कान, नाक एवं गले के डॉक्टर हैर्रिट कन्निफ के मुताबिक, उनको सांस लेने में भी दिक्कत आ रही थी।
तत्पश्चात उन्होंने करवट लेकर नींद लेना प्रारम्भ किया। तत्पश्चात उनकी नासेंडोस्कोपी की गई। इस जांच में नाक की मदद से फाइबर ऑप्टिक कैमरा अंदर डाला जाता है। इस जांच में ज्ञात हुआ कि उनके गले में एक बड़ी सी वस्तु फंसी हुई है।
जब आदमी को ये बात बताई गई तो उन्होंने कहा कि 8 दिन पहले जनरल सर्जरी के वक्त उनके नकली दांत गुम हो गए थे।  नकली दांतों में नकली प्लेट एवं आगे के 3 दांत थे। सर्जरी करने के पश्चात उनके नकली दांत निकाले गए व 6 दिन के पश्चात उनको डिस्चार्ज किया गया।


No comments:

Post a Comment