Tuesday, 13 August 2019

व्‍हेल मछली की 'उल्‍टी' की कीमत जानकर रह जाएंगे दंग, इन कामों में होती है उपयोग


महाराष्ट्र की क्राइम ब्रांच को एक काफी बड़ी कामयाबी प्राप्त हुई है जिसमें उन्होंने व्हेल मछली की उल्टी की तस्करी करने वाले एक बड़े गिरोह को पकड़ लिया हैं। कहा जा रहा है कि इस उल्टी की अंतर्राष्ट्रीय बाजार में बहुत दाम है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में इसका दाम करीब 22 करोड़ रूपए तक होती है।
कोंकण तट पर व्हेल मछली की 'उल्टी' से बने ये पत्थर तलाशने में माह से वर्ष भर तक इंतजार करना पड़ता है। कहा गया है कि बीते थोड़े वर्षों से यहां पर व्हेल मछली को देखा जा रहा है तत्पश्चात में तस्‍कर सक्रिय हो गए।
कुछ ही दिन पूर्व तस्‍करों के हाथ व्हेल की उल्टी से बना 11 किलो का पत्थर लगा, तत्पश्चात वो लोग उसे बेचने हेतु मुंबई से सटे ठाणे में लाए। ठाणे क्राइम ब्रांच को जब ये सूचना प्राप्त हुई तो उन्‍होंने तस्करों को धर दबोचा एवं उनके पास से यह कीमती पत्थर जब्त कर लिया। पुलिस ने इस मामले में तीनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है।
खबरों के मुताबिक, व्हेल की आंतों में मोम जैसा तरल पदार्थ मौजूद होता है, जो उल्टी के जरिए शरीर से बाहर आ जाता है। यह पदार्थ काफी सुगंधित होता है, जिसका उपयोग महंगा इत्र, स्प्रे, दवाओं, सुगंधित तेल, लुब्रिकेंट्स इत्यादि तैयार करने में होता है, इतना ही नहीं इसका इस्तेमाल सेक्स पावर में वृद्धि करने वाली दवाओं में भी किया जाता है।



No comments:

Post a Comment