Tuesday, 10 September 2019

पूरी दुनिया के लिए मनहूस है 13 नंबर, लेकिन ऐसा क्यों ?


पूरी दुनिया 13 नंबर को बेहद अशुभ मानती है और इसके पीछे का कारण शायद ही किसी को पता हो. अगर आपको भी नहीं पता है तो फिर इसे जानना जरूरी है. ऐसा इसलिए क्योंकि आपकी जिंदगी में भी कई ऐसे मौके आएंगे जहां आपको 13 नंबर मिल जाए. तो जानिए इसका कारण...
खासतौर से पश्चिमी देशों में आपको इसका अच्छा खासा डर देखने और सुनने को मिलेगा. वहां के लोगों के बीच 13 नंबर का भय अलग ही नजर आएगा. आपको शायद ही कहीं ओर ऐसा देखने को मिलें.
कुछ मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो 13 तारीख को इसलिए अशुभ माना जाता है, क्योंकि एक बार यीशु मसीह के साथ एक ऐसे शख्स द्वारा विश्वासघात किया गया था जो कि उन्ही के साथ रात्रिभोज कर रहा था और वह शख्स 13 नंबर की कुर्सी पर बैठा था. अतः बस तभी से लोगों द्वारा इस अंक को दुर्भाग्यपूर्ण समझ लिया गया और उसके बाद से इस नंबर से वह दूर भागने लगे. इसे मनोविज्ञान द्वारा ट्रिस्काइडेकाफोबिया या थर्टीन डिजिट फोबिया नाम दिया गया है.
13 नंबर का यह डर न सिर्फ पश्चिमी देशों पर बल्कि भारत में भी देखने को मिलते हैं और यहां भी बहुत से लोग इस अंक को अशुभ माना करते हैं. आपको यह बात शायद ही मालूम हो कि भारत के सपनों के शहर कहे जाने वाले चंडीगढ़ में सेक्टर 13 नहीं है और यह डर का साफ तौर पर सबूत है.



No comments:

Post a Comment