Friday, 6 September 2019

सिर्फ 4 मिनट के वर्कआउट से शख्स ने किया 13 किलो वजन कम..


सिर्फ 4 मिनट की वर्कआउट में क्या आप अपना वजन कम कर सकते हैं. सम्भव तो है लेकिन थोड़ी मेहनत करनी पड़ेगी. पर वही बात आती है कि 4 मिनट बेहद ही कम होते हैं. ऐसे ही एक शख्स के बारे में बताने जा रहे हैं. इसमें 4 मिनट में अपना काफी वबजन कम किया है जापान में रहने वाला एक व्यक्ति इन दिनों अपने सिर्फ चार मिनट के वर्कआउट को लेकर सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. इस व्यक्ति ने सिर्फ चार मिनट वर्कआउट करके 13 किलो वजन कम लिया है. जानते हैं इसके बारे में.
दरअसल, हिरांगी सेंसेई नाम से ट्विटर चलाने वाले इस शख्स का कहना है कि चार मिनट के इस वर्कआउट ने वह कमाल किया जो जिम में एक घंटे के सेशन में उसे मिलता था. यानि अगर आप भी वजन कम करने के लिए गंभीर हैं तो इस तरह कर सकते हैं. हिरांगी ने इस साल मार्च में ट्विटर पर अपनी एक फोटो डाली थी जिसमें उसका पेट भी बाहर निकला था और वह काफी अनफिट लग रहा था. इस फोटो के साथ उसने वादा किया था कि कुछ महीनों में वह पूरी तरह से फिट होकर अपनी फोटो दोबारा ट्विटर पर डालेगा. इसके बाद उसका हालिया तस्वीर में बाहर निकले पेट की जगह सिक्स पैक एब्स ने ली है और मसल्स भी पहले से स्ट्रॉन्ग हैं.
हिरांगी सेंसेई का कहना है कि इस बदलाव की वजह है ताबाता वर्कआउट, जिसमें चार मिनट तक कड़ा वर्कआउट करके पांच महीनों में वह इतना फिट हुआ है. चार मिनट के उसके वर्कआउट में 20 सेकंड में बर्पीज के आठ सेट, फिर 10 सेकंड का आराम और बाद में इसी पैटर्न को 4 मिनट तक फॉलो करके एक्सरसाइज करना शामिल है.
अपने इसी वर्कआउट के बारे में हिरांगी ने बताया, इस वर्कआउट से मेरा बॉडी फैट 18.2 फीसदी कम हुआ है. मेरा वजन पांच महीने में 13 किलो कम हुआ है, पहले मैं 72 किलो का था और अब 59 किलो का फिट युवक हूं. हालांकि मैंने वर्कआउट के साथ अपनी डाइट में भी बदलाव किया था. मैंने डाइट में फ्रेश फ्रूट्स लिए और ग्रिल्ड मीट और करी राइस भी खाए. इस सबके साथ ही वजन कम करने को लेकर मेरा दृढ़-निश्चय भी काम आया.

No comments:

Post a Comment