Monday, 9 September 2019

गर्भवती महिला के पेट में दिखी अजीब चीज, देखकर डॉक्टर्स हुए हैरान


इंग्लैंड से एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है. यहां एक गर्भवती औरत रूटीन चेकअप हेतु अस्पताल पहुंची, मगर जब डॉक्टरों ने उसके पेट का स्कैन किया तो उन्हें एक अजीब सी चीज़ नजर आई, जिसको देखने के बाद में डॉक्टर भी हैरान हो गए. सोशल मीडिया पर ये खबर काफी वायरल हो रही थी जिसके बारे में आपको बताने जा रहे हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस महिला का नाम नाओमी फिंडले है जिसने वर्ष 2017 में एक ऐसी बच्ची को पैदा किया जिसका दिल उसकी छाती से बाहर धड़क रहा था.
जानकारी के अनुसार, डिलीवरी से पूर्व जब चिकित्सकों ने उसका अल्ट्रासाउंड किया था तो वो गर्भ में मौजूद बच्ची को अपने दिल संग खेलते देख कर डॉक्टर भी दंग रह गए. लेकिन जब गहराई से इसकी जांच की गई तो मालुम हुआ कि बच्ची के सीने के बाहर जो वस्तु नजर आ रही थी, वो उसका दिल था. इस बारे में डॉक्टर ने महिला को बता दिया कि इस स्थिति में उसकी जीने की संभावना काफी कम है. 50 चिकित्सकों की एक टीम की देख रेख में औरत की डिलीवरी कराई गई एवं टीम ने बच्ची का जीवन बचा लिया.
ब्रिटेन में इस गंभीर समस्या संग जन्म लेने के पश्चात जिंदा बच जाने वाली ये पहली बच्ची है. इसके अलावा चिकित्सकों ने बच्ची के सीने में जगह बनाकर उसका दिल भीतर डाल दिया. इसके लिए पूर्व चिकित्सकों ने बच्ची के सीने को चीरकर वहां जगह बनाई, फिर अगले 2 सप्ताहों में बच्ची का दिल अपने आप ही शरीर के भीतर जाकर बैठ गया. जानकारी के अनुसार बच्ची अब बिलकुल ठीक है.


No comments:

Post a Comment