Friday, 13 September 2019

ये है दुनिया का सबसे छोटा घोड़ा, गिनीज़ बुक में शामिल है नाम


बॉम्बेल दुनिया का सबसे छोटा मेल घोड़ा है, जिसके बारे में आपको नहीं पता होगा. आपको इस घोड़े के बारे में बता दें,  इसकी उंचाई खुर से लेकर कंधे तक सिर्फ 56.7 सेंटीमीटर यानी 1 फुट 10 इंच है. बॉम्बेल के मालिक पेट्रीक और कटारजीना ज़िलिस्का का कहना है कि बॉम्बेल का व्यक्तित्व और ह्रदय दोनों विशाल है. ऐसे घोड़े कम ही देखने को मिलते हैं इसी के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं.
बॉम्बेल के दोनों मालिक ने घोड़े को पहली बार 2014 में देखा था, जब वह सिर्फ दो महीने का था. "उसे देखकर हमें लगा की उसके साथ कोई परेशानी है, क्योंकि बॉम्बेल को जिस तरह बढ़ना चाहिए था, उस तरह वो नहीं वह नहीं बढ़ रहा था जिसके बाद हमनें सोचा कि, उसका नाम गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज कराना चाहिए. दुनिया का सबसे छोटा घोड़ा बॉम्बेल कासकाडा स्टड फार्म में कई बड़े घोड़ों के साथ अच्छी तरह से रहता है. इस बारे में कटारजीना का कहना है कि बॉम्बेल हर महीने उनके साथ छोटे बच्चों के अस्पताल जाता है. बच्चे उसे देखकर बहुत खुश हो जाते हैं. ये घोडा देखने में भी सुंदर लगता है.
अमेरिका के अस्पताल में इमोशनल सपोर्ट के लिए जानवरों का इस्तेमाल किया जाता है. इसी वजह से बॉम्बेल को अस्पताल ले जाया जाता है. घोड़े के मालिक का कहना है कि, 'बॉम्बेल ने हमारे जीवन को पूरी तरह से बदल दिया है, क्योंकि वह हमें अन्य लोगों की मदद करने और बच्चों को खुश करने में हमारी मदद करता है. दुनिया का सबसे छोटा घोड़ा सेंट लुइस, मिसौरी से थम्बेलिना थी, इसकी लंबाई 44.5 सेंटीमीटर यानी 1 फुट 5 इंच थी, साल 2018 में इसका निधन हो गया.



No comments:

Post a Comment