Monday, 9 September 2019

VIP लोगों के लिए खास मेकअप करती हैं एयरहोस्टेस, जानें अन्य खास बातें


आपने कभी फ्लाइट में सफर किया है तो आपको पता होगा कि अंदर जाने के बाद कैसा माहौल रहता है. एयर होस्टेस आपको स्पेशल ट्रीटमेंट देती हैं और सभी का खास ख़याल भी रखती हैं. जिससे आपकी यात्रा का अनुभव सुखद हो जाता है. आप ये जानते ही हैं कि एक फ्लाइट में आप इकॉनमी या फिर बिजनेस क्लास में सफर कर सकते हैं. बता दें, इकॉनमी में जहां आपको सामान्य ट्रीटमेंट मिलता है वहीं बिजनेस क्लास में आपको कुछ ख़ास तरह का ट्रीटमेंट दिया जाता है जो आपके सफर का मज़ा दोगुना कर देता है. आज हम आपको यही बताने जा रहे हैं कि आखिर एक VIP कस्टमर को ट्रीट करने के लिए एयर होस्टेस क्या-क्या करती हैं.

1. आपको बता दें कि फ्लाइट में VIP कस्टमर को डील करने के लिए एयर होस्टेस को हमेशा अपने चेहरे पर स्माइल रखनी पड़ती है.

2. एयर होस्टेस को अपने चेहरे के मेकअप का ख़ास ख्याल रखना पड़ता है जिससे वो प्रेजेंटेबल लगें.

3. किसी भी एयरहोस्टेस को अपनी आईशैडो से लेकर आई लाइनर का ख़ास ख्याल रखना पड़ता है.

4. जो एयरहोस्टेस VIP कस्टमर को डील करती हैं उन्हें थोड़े-थोड़े समय पर अपनी लिपस्टिक एडजस्ट करते रहना पड़ता है. दरअसल ऐसा करने के पीछे प्रेजेंटेबल दिखना ही सबसे बड़ी वजह है.

5. आपको बता दें कि एयर होस्टेसेज को एक एक ख़ास कंपनी की पहले से चुनी हुई लिपस्टिक का ही शेड लगाने की इजाज़त होती है और उसके अलावा एयरहोस्टसेज कोई अन्य लिपस्टिक नहीं लगा सकती हैं.

6. आपको बता दें कि एमिरेट्स एयरवेज में एयरहोस्टसेज के लिए मेकअप से लेकर हेयरस्टाइल जैसी चीज़ों के लिए ख़ास तरह की गाइडलाइंस हैं जिनका पालन उन्हें करना पड़ता है.

7. बता दें कि VIP कस्टमर को ट्रीट करने के लिए एयरहोस्टसेज को उस ख़ास कस्टमर के बारे में पूरी जानकारी दी जाती है साथ ही कस्टमर की पसंद और नापसंद के बारे में सभी तरह की जानकारियां दी जाती हैं.

8. एमिरेट्स की फर्स्टक्लास वाले पैसेंजर्स को जो एयर होस्टेस प्रोवाइड की जाती हैं उन्हें कई तरह की शराबों की जानकारी होनी चाहिए.

9. जिस शराब को वो कस्टमर को सर्व कर रही होती हैं उसके बारे में उन्हें पूरी जानकारी होनी बेहद ही जरूरी है.

10. जहां इकॉनमी क्लास में कस्टमर को सिर्फ एक बार खाना सर्व किया जाता है वहीं बिजनेस क्लास में कस्टमर्स को थ्री कोर्स मील सर्व किया जाता है जिसमें एपेटाइजर मेन कोर्स और डेजर्ट शामिल होता है.







No comments:

Post a Comment