Friday, 19 October 2018

सादगी और सुंदरता के मामले में फेल करदिया ऐश्वर्या राय को अफ़ग़ानिस्तान की सीता कासमी ने देखें


जब बात आती है अफ़ग़ानिस्तान की तब हर भारतीय के दिल मे उनके लिए प्यार स्नेह का भाव नजर आता है क्योंकि हमारे अफ़ग़ानिस्तान के साथ बहुत पुराने और संस्कृति राजनैतिक रिश्ते हैं भारत अफगानिस्तान को सबसे ज्यादा आर्थिक सहायता देने वाला देश हैं भारतीय जवानों को अफगानी लोग सबसे ज्यादा प्यार करते हैं क्योंकि वहां भारत अफगनिस्तान में आतंकवाद को खत्म करने और शांति कायम करने का कक कर रहा है जो पाकिस्तान द्वारा फैलाया जा रहा है।

जैसा की आप सभी लोग जानते हैं की इस पूरे संसार में कई ऐसी लड़कियां जो अपनी सुन्दरता के चलते आज विश्व स्तर पर जानी जाती हैं और इन्हें लोगों द्वारा काफी ज्यादा पसंद भी किया जाता है। इसलिए आज अपनी इस पोस्ट में हम आप लोगों को एक ऐसी शख्सियत से मिलवाने जा रहे हैं, जिनकी खूबसूरती को देखते हुए सोशल मीडिया पर लोगों द्वारा ऐसा जताया जा रहा है की ये पूरी दुनिया में सबसे अधिक सुन्दर हैं। अब ऐसा क्यों है इसी के चलते हम आप लोगों को इनसे रूबरू करवाने जा रहे हैं, तो चलिए जानते हैं इनके बारे में।

दोस्तों इस खूबसूरत महिला की सुन्दरता को देख कर लगता है की इनकी खूबसूरती की जितनी भी तारीफ की जाए वह कम है, क्योंकि ये हद से ज्यादा खूबसूरत हैं। बता दें की इस खूबसूरत महिला का नाम सीता कासमी है और इन दिनों इन्होंने अपनी सुन्दरता से लोगों के ऊपर ऐसा जादू चलाया हुआ है की सभी लोग बस इन्ही के नाम का गुन-गा रहे हैं

सीता कासमी एक अफ़ग़ानिस्तानी महिला हैं और इनका जन्म अफ़ग़ानिस्तान‌ के काबुल में हुआ था। बता दें की सीता कासमी पेशे से एक मशहूर गीतकार और गायिका हैं, जिन्होंने अपनी आवाज के साथ साथ अपनी सुन्दरता से आज करोड़ों अफ़ग़ानिस्तानी लोगों को अपना दीवाना बनाया हुआ है।

सीता कासमी एक अफ़ग़ानिस्तानी महिला हैं और इनका जन्म अफ़ग़ानिस्तान‌ के काबुल में हुआ था। बता दें की सीता कासमी पेशे से एक मशहूर गीतकार और गायिका हैं, जिन्होंने अपनी आवाज के साथ साथ अपनी सुन्दरता से आज करोड़ों अफ़ग़ानिस्तानी लोगों को अपना दीवाना बनाया हुआ है।

आज सीता कासमी की सुरीली आवाज के चलते पूरा अफ़ग़ानिस्तान‌ इन्हें खूब पसंद करता है और ये अक्सर वहां के दिलों की रानी बन कर राज करती हैं। जानकारी के लिए बता दें की सीता कासमी इन दिनों भारत में भी खूब सुर्ख़ियों में बनी हुई हैं और लोग इन्हें खूब पसंद कर रहे हैं।


पत्नी को घर में अकेला छोड़ गया था शख्स, कुत्ते ने दिखाए रंग, घर लौटकर देखा तो रह गया दंग







अमेरिका में एक चौंका देने वाला मामला सामने आया है। यहां एक शख्स सिर्फ दस मिनट के लिए बाजार क्या चला गया, उसकी दुनिया लुट गई। जी हां, जब उसने घर वापस आकर देखा तो उसकी दुनिया लुट चुकी थी। उसकी आंखों के सामने ऐसा नजारा था जिसे देखकर वह खड़े-खड़े थर्रा गया। 


दरअसल, यह शख्स अपनी पत्नी को अपने पालतू कुत्ते के साथ घर में अकेला छोड़कर गया था। लेकिन उसे क्या पता था कि वह ऐसा करके कितनी बड़ी गलती करने जा रहा है। जी हां, जब वह सामान लेकर बाजार से वापस लौटा तो कमरे का नजारा होश उड़ा देने वाला था।


मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो मामला अमेरिका के वॉशिंगटन डीसी का है। यहां रॉबर्ट फ्रेजर नामक शख्स पिछले कई सालों से यहां रह रहे थे। लगभग दो साल पहले ही उन्होंने एंजेला नामक महिला से शादी की थी। इसके अलावा रॉबर्ट के पास उनका एक पालतू कुत्ता भी रहता था।


उनके पास पिटबुल डॉग था, जिसका नाम उन्होंने 'केन' रखा था। रॉबर्ट के पास यह कुत्ता पिछले आठ साल से था। केन को रॉबर्ट ने खुद ट्रेंड किया था। उन्होंने केन की वफादारी देखी था और शायद उसी पर भरोसा कर वो उस दिन घर पर उसे अपनी पत्नी के साथ अकेला छोड़कर कुछ सामान लेने बाहर गए थे लेकिन उनको क्या मालूम था कि उनके साथ ऐसा कुछ होने वाला है। 

रॉबर्ट का पालतू डॉगी केन हमेशा अच्छा बर्ताव करता था। एंजेला से भी उसकी अच्छा बॉन्डिंग थी। लेकिन 15 मिनट बाद लौटा तो घर का नजारा बदल चुका था। रॉबर्ट की पत्नी एंजेला खून से लथपथ जमीन पर पड़ी थी और केने उसे काटता जा रहा था। रॉबर्ट ने देखा कि एंजेला खून से लथपथ जमीन पर पड़ी थी। ये नजारा देखकर पहले तो रॉबर्ट को अपनी आंखों पर यकीन ही नहीं हुआ, क्योंकि इससे पहले केन ने कभी ऐसा बर्ताव नहीं किया था। रॉबर्ट ने तुरंत एंबुलेंस और पुलिस को कॉल कर सूचना दी।

जब तक पुलिस वहां पहुंची तब तक केन ने काट काट कर एंजेला की बुरी हालत कर दी थी। बड़ी मशक्कत के बाद एंजेला को केन के चंगुल से छुड़ाया जा सका। सिर्फ इतना ही नहीं इस दौरान केन ने मेडिकल टीम के एक मेंबर पर भी हमला कर दिया। किसी तरीके से केन पर काबू पाया गया। इसके बाद एंजेला को अस्तपाल पहुंचाया गया। लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी। एंजेला की जान नहीं बचाई जा सकी। अस्पताल पहुंचने के थोड़ी ही देर में एंजेला की मौत हो गई।

ये है मोटे मोटे लिप्स वाली हॉट पंजाबन कुड़ी 2011 में जीत चुकी है सबसे सुंदर लड़कीं का खिताब देखें


जैसा की आप लोग जानते हैं की खूबसूरत होना इस दुनिया में जितना मायने रखता है, उतना ही उस खूबसूरती को देखने वाले का नजरिया भी। यदि कोई चीज हद से ज्यादा खूबसूरत है तो वह हमारे नज़र के ऊपर है की हम लोग उसे किस भाव से देखते हैं और महसूस करते हैं। इसलिए अपनी इस पोस्ट में हम आप लोगों को एक ऐसी खूबसूरत हसीना से रबरु कराने जा रहे हैं, जिन्होंने अपनी खूबसूरती से इन दिनों सभी का दिल जीत लिया है।

सबसे पहले बता दें की इस खूबसूरत हसीना को आप लोग भी देख कर यक़ीनन इनकी खूबसूरती को लेकर इनकी तारीफ जरूर करेंगे, तो चलिए जानते हैं इनके बारे में। विस्तार से जिसका आप बेसब्री से इंतेजार कर रहे हैं

दोस्तों जिस खूबसूरत हसीना को आप लोग तस्वीरों में देख रहे हैं उनका नाम हिमांशी खुराना है, जो आज एक मशहूर अभिनेत्री हैं और इस पूरी दुनिया में अपनी खूबसूरती को लेकर मिसाल बनी हुई हैं। जैसा की आप लोग भी इनकी ये खूबसूरत तस्वीरें इस पोस्ट में देख सकते हैं, जिनमें हिमांशी बेहद खूबसूरत दिखाई दे रही हैं।

वैसे दोस्तों इंसान के चेहरे में सुंदरता और आकर्षित करने का कोई ना कोई तो होता है ठीक ऐसे ही इनके पास भी वो केंद्र था जी हां वो है इनके लिप्स हॉट मोटे लिप्स जो हर एक युवा को पिंगलने पे मजबूर कर देते हैं और वो इनके साथ एक फैन के रूप में जुड़ जा रहे हैं।

आप लोगों को बता दें की हिमांशी मूलरूप से पंजाब की रहने वाली हैं और उन्हें अपनी खूबसूरती के चलते 2011 में पंजाब की सबसे खूबसूरत लड़की का खिताब भी दिया जा चुका है। साथ ही आज हिमांशी पंजाबी गानों में अभिनय करने के लिए जानी जाती हैं और दर्शकों द्वारा इनके अभिनय को खूब पसंद किया जाता है।

साथ ही बता दें की हिमांशी पंजाबी गानों के मशहूर गायकार जस्सी गिल, सिप्पी गिल और हार्डी संधु के वीडियो गानों में भी अभिनय कर चुकी हैं। इसके अलावा हिमांशी को पंजाबी फिल्म ‘साडा हक्क’ में भी अभिनय करते हुए देखा गया है। दोस्तों आप लोगों को ये पंजाबी लड़की कितनी ज्यादा खूबसूरत लगती हैं? अपनी प्रतिक्रिया हमारे पेज बॉलीवुड पे जरूर दे।


हॉलीवुड की बहुत ही लोकप्रिय फ़िल्म टाइटेनिक की अभिनेत्री आज भी दिखती है इतनी सुंदर और हॉट


वैसे तो पूरा विश्व दीवाना है होलीवुड की हर फिल्म का होलीवुड की हर एक फ़िल्म बड़ा कारोबार करती हैं। अगर पुराने समय की बात की जाए तो उस जमाने मे फ़िल्म आयी थी टाइटेनिक जैसे भारत ने गदर फ़िल्म ने सबको अपना दीवाना बनाया था ठीक वैसे ही टाइटैनिक ने पूरे विशव को अपना दीवाना बना लिया था और आज भी उस फिल्म की अभिनेत्री के चर्चे हैं

आज हम आपको उस लड़की से रूबरू करवाएंगे जिसने टाइटैनिक फिल्म में अभिनेत्री का रोल अदा किया था l यदि आपने टाइटैनिक फिल्म देखि है तो, आप बहुत अच्छी तरह से जानते होंगे की वो कितने खूबसूरत है l जिन्होंने अपनी सुंदरता से लाखो को अपना दीवाना बना दिया था l

इस अभिनेत्री का नाम केट एलिज़ाबेथ विंसलेट है इनका जन्म 5 अक्टूबर 1975 में हुआ था एक इंग्रजी अभिनेत्री और साथ ही गायका भी है l अभिनेत्री विंसलेट ने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुवात 1994 में 19 वर्ष की उम्र में पीटर क्सन की हेवेनली क्रीएचर्स से किया था l

केट एलिज़ाबेथ विंसलेट की सबसे बड़ी फिल्म 1997 में टाइटैनिक थी ये फिल्म पुरे विश्व में धूम से चली और उस समय की सबसे महँगी फील थी l इस फिल्म से केट एलिज़ाबेथ विंसलेट काफी पॉपुलर हो गई 22 वर्ष की उम्र में ही विंसलेट ऑस्करों से नामांकित होने वाली सबसे कम उम्र की अभिनेत्री थी l उस समय की सबसे बोल्ड और खूबसूरत अभिनेत्रियों में से एक थी l आज भी दिखती है बेहद खूबसूरत


एक 70 साल के बूढ़े से लेकर बॉलीवुड के 4 बड़े अभिनेताओं के साथ चकर था इस अभिनेत्री का पढें


बॉलीवुड एक्ट्रेस मुनमुन सेन की बेटी रिया सेन ने 16 अगस्त 2017 को चोरी-छुप्पे पुणे में अपने बॉयफ्रेंड से शादी कर ली। वे फोटोग्राफर शिवम् तिवारी के साथ पिछले काफी समय से रिश्ते में थीं। लेकिन ये भी रिया के कई रिश्तों में से एक था। जहाँ उनके बाकि रिश्ते ज्यादा नहीं चले वहीं शिवम् इ साथ उनका रिश्ता शादी में बदल गया है। लेकिन उनके बाकी रिश्तों का क्या हुआ और वे क्यों ख़त्म हुए? आइये हम आपको बताते हैं
जान अब्राहम

जॉन और रिया का रिश्ता तब शुरू हुआ जब उन्होंने बॉलीवुड में फिल्म ‘स्टाइल’ से डेब्यू किया था और जॉन एक मॉडल हुआ करते थे। जॉन रिये से अपने रिश्ते को लेकर इतने गंभीर थे कि उन्होंने रिया को प्रपोज़ भी किया था। लेकिन जॉन की पहली फिल्म के रिलीज़ होने कुछ महीनों बाद ये दोनों अलग हो गये थे।

अश्मित पटेल

2005 में रिया ने अश्मित पटेल के साथ फिल्म ‘सिलसिले’ में काम किया था और वहीं से इन दोनों के रिश्ते की शुरुआत हुई थी। ये दोनों एक-दूसरे के इतने करीब आ गये थे कि लोगों में इनकी डेटिंग को लेकर बातें होने लगीं। लेकिन चीज़ें तब बदल गयीं जब इन दोनों का एक एमएमएस विडियो वायरल हुआ। इसकी खबर पूरे बॉलीवुड में फ़ैल गयी और इन दोनों के करियर ख़राब हो गये। जहाँ अश्मित इस सबके बाद भाग खड़े हुए वहीं रिया ने बातों का डटकर सामना किया। और इन दोनों का ब्रेकअप हो गया। दिलचस्प बात ये हैं कि रिया की शादी के एक दिन बाद ही अश्मित ने अपनी गर्लफ्रेंड महक चहल से सगाई कर ली।

सलमान रुश्दी

अपने एमएमएस स्कैंडल के बाद रिया काफी समय तक सिंगल थीं। साल 2008 में उनकी मुलाकात मैन बुकर प्राइज जीतने वाले लेखक सलमान रुश्दी से हुई और इन दोनों का अफेयर तथाकथित रूप से शुरू हुआ। उस समय रुश्दी का तलाक हुआ था और वे रिया को देखते ही पसंद करने लगे थे। इस अफेयर को काफी छुपा कर रखा गया था लेकिन सभी को इसका पता तब चल गया अब रिया को सलमान रुश्दी ने अपने पास न्यूयॉर्क में बुलाया। इन दोनों का रिश्ता कुछ महीनों बाद ख़त्म हो गया था

युवराज सिंह

दीपिका पादुकोण से अपने रिश्ते के ख़त्म होने के बाद युवराज ने रिया को डेट कर शुरू कर दिया था। एक पार्टी में जहाँ रिया अकेली पहुँची थीं वहाँ से वापस आते समय युवराज के हाथों में हाथ डाले रिया को देखा गया था। लेकिन इस बात को 2011 तक भुला दिया गया था

श्रीसंत

युवराज के बाद रिया ने क्रिकेटर श्रीसंत को डेट करना शुरू किया था, लेकिन इनका रिश्ता चलने से पहले ही ख़त्म हो गया। अब रिया ने अपने बॉयफ्रेंड शिवम् तिवारी से शादी कर ली है, जिनके साथ वे पिहले कई सालों से रिश्ते में थीं


इस दशहरे अपनाएं ये फैशन टिप्स, फैशनेबल के साथ-साथ दिखेंगी ट्रेंडी


देशभर में दशहरे की धूम मची है। भले ही इस त्योहार को आने में कुछ ही दिन बचे हैं, लेकिन महिलाओं की तैयारियां जोरों पर हैं। हो भी क्यों न। आखिर त्यौहार और फैशन के बीच गहरा नाता जो है। खूबसूरत दिखने के लिए तो महिलाएं कोई मौका नहीं छोड़ती हैं। तीन-चार दिनों में दशहरा आने को है ऐसे में खुद को स्टाइलिश दिखाना चाहती हैं पर देसी स्टाइल को भी नहीं भूलना चाहतीं तो अपनाएं ये टिप्स और दिखे सबसे अलग...

हर बार की तरह इस साल भी लाल और मैरून रंग की साड़ी मत पहनिएगा। इस साल कुछ अलग कलर को ट्राई करें। आप रॉयल ब्लू, ग्रीन या फिर पैरट रंग की ड्रेस पहन सकती हैं। खूबसूरत ड्रेस के साथ खूबसूरत एक्सेसरीज पहनना मत भूलिएगा।

अगर आप भी त्योहार के बहाने साड़ी पहनने का मौके ढूंढती हैं तो क्यों न इस बार साड़ी को नये लुक के साथ ट्राई करें। इस बार आप शिफॉन, नेट जैसी हल्की साड़ी ट्राई कर सकती हैं। यह कैरी करने में भी आसान होती है। साथ ही आपको स्टाइलिश लुक भी देती है। एक बात का ध्यान रखना कि इसके साथ बस अपना ब्लाउज थोड़ा हैवी वर्क वाला हो।

अगर आप औरों से बिल्कुल अलग दिखना चाहती हैं तो इस बार अपने लिए चिकनकारी की साड़ी चुनें। माथे पर बड़े आकार की बिंदी और हैवी ईयररिंग आपको काफी स्टाइलिश लुक देगा।

ट्रेंड में है पर्पल कलर
अगर आप कुछ नया लेने का सोच रही हैं तो आप पर्पल कलर का कुछ खरीद सकती हैं। इस समय पर्पल कलर काफी ट्रेंड में भी है।





साउथ के सुपरस्टार रवि तेजा की बीवी की खूबसूरती को आपने नहीं देखा तो आप यही सोचेंगे आपने कुछ नहीं देखा, खूबसूरती की मिसाल है ….


रवि तेजा साउथ के उन अभिनेताओं में से है जो अपनी दमदार आवाज और अपने शानदार एक्शन को लेकर चर्चा में रहते हैं। यही वजह है कि उनकी फिल्मों को सिर्फ साउथ में ही नहीं बल्कि बाॅलीवुड में भी बेहद पसंद किया जाता हैं, उन्होंने अपने शानदार अभिनय से न सिर्फ साउथ में कई फिल्में दी है बल्कि दुनियाभर में अपनी एक खास पहचान भी बनाई हैं।

रवि तेजा अपनी दमदार एक्टिंग और कॉमेडी टाइमिंग के लिए जाने जाते है। रवि तेजा फिल्म इंडस्ट्री में महान राजा के भी नाम से पॉपुलर है। 26 जनवरी 1963 में आंध्र प्रदेश में जन्मे रवि तेजा का पूरा नाम रवि शंकर राजू विभूति है। फिल्म कि शानदार सफलता के बाद उन्होंने साउथ में लगातार कई हिट फिल्में दी हैं। रवि तेजा ने अपने 31 साल के फिल्मी करियर में करीब 70 से अधिक फिल्मों में अभिनय किया हैं।

बता दे की अभिनेता रवि तेजा ने अपने फ़िल्मी करियर की शुरवात 1990 में आई फिल्म कर्त्तव्य से बतौर सपोर्टिंग एक्टर का किरदार निभाया था। उसके बाद 1990 में आई फिल्म लिकोसम से उन्होंने बतौर लीड एक्टर के रूप में अपने करियर की शुरवात की थी। इस फिल्म के लिए उन्हें नंदी अवार्ड से भी नवाजा जा चूका है।

रवि तेजा ने साल 2002 में कल्याणी से शादी की और उनके दो बच्चे है। बड़ी बेटी मुक्षाद और छोटे बेटे का नाम मानित विभूति राजू है। रवि तेजा की पत्नी कल्याणी की बात की जाये तो वे दिखने में बहुत खूबसूरत लगती है। उनकी खूबसूरती साऊथ की बड़ी से बड़ी एक्ट्रेस को टक्कर दे रही है।


शादी से पहले लड़कियां इस बेहद निजी सामान को खरीदते समय न करें ये गलतियां


शादी से पहले लड़कियां बहुत सारी शॉपिंग करती हैं। इस दौरान उन्हें कुछ ऐसी चीजें भी खरीदनी होती है जिसके बारे में वो सबसे चर्चा नहीं कर पाती और वो है लॉन्जरी। लड़कियां अपनी अपनी पसंद के डिजाइन और रंगों की तरफ आकर्षित होकर इन्हें खरीद लेती हैं, लेकिन सिर्फ रंग और डिजाइन नहीं लॉन्जरी को खरीदते समय और भी बहुत सारी बातों को ध्यान में रखना चाहिए। आइए जानते हैं क्या है वो बातें...

शेपवेयर

शादी से पहले एक अच्छे ब्रांड का शेपवेयर जरूर खरीद लें। इससे सारे फंक्शन में आपकी बॉडी परफेक्टली टोन्ड लगेगी। यह आपको लहंगे से लेकर हर ड्रेस में स्मूथ फिनिश देता है।

पैंटी लेते समय इस बात का रखें ध्यान

शादी में बहुत सारे फंक्शन होते हैं जिसमें आपको तरह तरह की ड्रेसेज पहननी होती है। उसमें कुछ ड्रेसेस ऐसी होती है जो एकदम फिटिंग की होती हैं। ऐसे में इस बात का ध्यान रखे पैंटी न केवल सॉफ्ट हो बल्कि उसकी डिजाइन ऐसी न हो कि ड्रेस के ऊपर दिखाई दे। अपनी वार्डरोब में अलग अलग तरह की पेंटीज होनी चाहिए। ब्रीफ, हिपस्टर और बॉय शॉर्ट्स तो अपनी लिस्ट में जरूर रखें। इससे आप अपने आउटफिट्स के मुताबिक इनका चयन कर सकेंगी।

ब्रा

शादी की शॉपिंग करते समय इस बात का ध्यान रखें कि आपके पास हर तरह की ब्रा हो। ऐसा इसलिए क्योंकि वेस्टर्न और इंडियन के ऊपर डिफरेंट शेप की ब्रा ही परफेक्ट लगती है। टी शर्ट ब्रा का फैब्रिक बाकी ब्रा से काफी अलग होता है। इसलिए इसे आप न केवल टी शर्ट के साथ बल्कि वो कपड़े जिनमें हैवी डिजाइन बनी हो उन पर भी आसानी से मैच कर जाता है। इस तरह की ब्रा को आप वेस्टर्न और इंडियन दोनों अटायर के साथ कैरी कर सकती हैं।

लेस लॉन्जरी

लड़कियां लेस लॉन्जरी के लिए काफी एक्साइटेड रहती हैं। इस तरह की लॉन्जरी ज्यादातर शादी की शॉपिंग के दौरान ही खरीदती हैं। इन लॉन्जरी को आप चाहे तो नाइट ड्रेस के साथ कैरी कर सकती है साथ ही उनके रंग आपको जल्दी आकर्षित कर सकते हैं।





गर्भनिरोधक गोली नहीं, बस खाएं ये एक चीज, नहीं होंगी प्रेग्नेंट, साइड इफेक्ट की टेंशन भी नहीं


अगर आप प्रेग्नेंट होने से बचना चाहती हैं और इसके लिए किसी गर्भनिरोधक गोली को लेने की सोच भी रही हैं तो जरा रूकिए। प्रेगनेंसी को रोकने के कई तरीके मौजूद हैं।गर्भनिरोधक दवाइयों के साइड इफेक्ट किसी से नहीं छुपे हैं। अगर आप बिना इसका इस्तेमाल किए प्राकृतिक तरीके से प्रेग्नेंसी रोकना चाहती हैं तो आयुर्वेद के पास आपका हल है। हालांकि इस तरीके का इस्तेमाल करने से पहले अपने फैमिली डॉक्टर और आयुर्वेदिक विशेषज्ञ से सलाह मशविरा जरूर कर लेना चाहिए।

आयुर्वेद में अरंडी यानी कैस्टर के बीच को सबसे बढ़िया गर्भनिरोधक तत्व माना गया है। इसका इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले अरंडी के बीज को फोड़ें। उसके बाद उसमें मौजूद सफेद बीज को निकालें। इस बीज को एक गिलास पानी के साथ खा लें।

अरंडी के बीज का इस्तेमाल आप संबंध बनाने के 72 घंटे के अंदर गर्भनिरोधक गोलियों के रूप में कर सकती है। अगर महिलाएं सेक्स करने के 72 घंटे के भीतर इस बीज का सेवन करती हैं तो यह एक कॉन्ट्रासेप्टिव पिल की तरह ही गर्भधारण रोक सकता है।

अगर कोई महिला इस बीज का सेवन पीरियड्स के तीन दिनों तक करे तो एक महीने तक इसका प्रभाव रहेगा।

कॉन्ट्रासेप्टिव पिल की तरह अरंडी के बीज का इस्तेमाल का वैसे तो कोई साइड इफेक्ट नहीं है बावजूद इसके इस तरीके का इस्तेमाल करने से पहले आप अपने फैमिली डॉक्टर और आयुर्वेदिक विशेषज्ञों से एक बार सलाह जरूर लें।





दूसरे को भी दे सकते हैं अपना कंफर्म रेल टिकट, प्रोसेस जान लें, फायदे में रहेंगे


कई बार ऐसा होता कि किसी आपातकालिन स्थिति में हमें अपना रेलवे टिकट कैंसिल कराना पड़ता है। ऐसे में टिकट के कीमत की कुछ ही राशि हमें वापस मिलती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप अपना कंफर्म टिकट किसी दूसरे व्यक्ति को भी दे सकते हैं? जी हां, भारतीय रेलवे ने यह सुविधा दी है कि आप अपने नाम पर कंफर्म टिकट किसी दूसरे इंसान को ट्रांसफर कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए कुछ शर्तें भी हैं। आइए जानते हैं।

टिकट ट्रांसफर करने के लिए पहली शर्त यह है कि आप सिर्फ अपने परिवार के सदस्यों को ही टिकट ट्रांसफर कर सकते हैं। रेलवे के नियम के मुताबिक आप अपना रिजर्व्ड टिकट माता-पिता, भाई-बहन, बेटी-बेटा या फिर पति औ पत्नी को ही ट्रांसफर कर सकते हैं। परिवार के अतिरिक्त आप किसी अन्य व्यक्ति को अपना टिकट नहीं दे सकते हैं। अगली स्लाइड में जानें दूसरी शर्त।

दूसरी शर्त यह है कि अपने टिकट को किसी को ट्रांसफर करने के लिए आपको नजदीकी रेलवे आरक्षण काउंटर पर जाना होगा और मुख्य आरक्षण अधिकारी को एक आवेदन देना होगा।

रेल का कंफर्म टिकट किसी छात्र को भी ट्रांसफर किया जा सकता है। उदाहरण के लिए यदि कोई स्टूडेंट अपने टिकट पर यात्रा करने में असमर्थ है तो वह 48 घंटे पहले अपना टिकट किसी दूसरे छात्र को दे सकता है। हालांकि इसके लिए भी आपको रिजर्वेशन काउंटर पर एक आवेदन देना होगा। समूह में यात्रा के दौरान भी टिकट को ट्रांसफर किया जा सकता है।

बता दें कि टिकट ट्रांसफर की सुविधा नेशनल कैडेट कॉर्प्स के सदस्यों के लिए भी है। टिकट ट्रांसफर करने के लिए नेशनल कैडेट कॉर्प्स को अपने प्रमुख से लिखित में अनुमित लेनी होगी।